DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › अवैध धर्मांतरण गिरोह के महाराष्ट्र ‘कनेक्शन’ पर मिली अहम जानकारी, जल्द ही कई और गिरफ्तारी
उत्तर प्रदेश

अवैध धर्मांतरण गिरोह के महाराष्ट्र ‘कनेक्शन’ पर मिली अहम जानकारी, जल्द ही कई और गिरफ्तारी

हिन्दुस्तान टीम,लखनऊPublished By: Deep Pandey
Fri, 23 Jul 2021 05:41 AM
अवैध धर्मांतरण गिरोह के महाराष्ट्र ‘कनेक्शन’ पर मिली अहम जानकारी, जल्द ही कई और गिरफ्तारी

यूपी एटीएस ने अवैध धर्मांतरण गिरोह के महाराष्ट्र ‘कनेक्शन’ पर अहम सूचनाएं मिली हैं। जल्द ही इस गिरोह से जुड़े कुछ और सक्रिय सदस्यों की गिरफ्तारी हो सकती है। कस्टडी रिमांड के दौरान पूछताछ में मिली सूचनाओं की तस्दीक कराई जा रही है।

गिरोह के महाराष्ट्र नेटवर्क से जुड़े तीन सदस्यों प्रकाश कांवड़े उर्फ एडम, कौशर आलम तथा भुप्रिय बंदो उर्फ डॉ. अर्सलान मुस्तफा इस समय एटीएस की रिमांड पर हैं। कोर्ट ने गत 20 जुलाई को उनकी सात दिनों की पुलिस कस्टडी रिमांड मंजूर की थी। एटीएस ने तीनों को 16 जुलाई की देर रात्रि में नागपुर (महाराष्ट्र) से दबोचा था। तीनों को सड़क मार्ग से लखनऊ लाकर कोर्ट में पेश किया गया था। एटीएस के अनुसार तीनों गैंग के सरगना उमर गौतम के संपर्क में थे और महाराष्ट्र में अवैध धर्मांतरण कराने में सक्रिय थे। महाराष्ट्र में गिरोह की कमान नागपुर निवासी प्रकाश कांवड़े उर्फ एडम के हाथ में थी। उसकी पत्नी इजिप्ट की नागरिक है। उसका इजिप्ट के अलावा मध्य एशिया के देशों समेत अन्य मुस्लिम देशों से भी संपर्क है।

एटीएस तीनों से पूछताछ में महाराष्ट्र में अब तक कराए गए धर्मांतरण के बारे में जानकारी जुटा रही है। उनसे इस मामले में अब तक जेल भेजे जा चुके उमर गौतम समेत छह लोगों के बारे में भी सवाल किए गए हैं। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) इस गिरोह पर मनी लांड्रिंग के आरोपों की जांच कर रहा है। हाल ही में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने उमर गौतम से जुड़ी दो संस्थाओं के विदेशों से चंदा लेने पर रोक लगा दी।

संबंधित खबरें