ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशकोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सीएम योगी का निर्देश, कोविड अस्पतालों में 50 हजार बेड तुरंत तैयार करें

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सीएम योगी का निर्देश, कोविड अस्पतालों में 50 हजार बेड तुरंत तैयार करें

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड अस्पतालों में तुरंत ही 50 हजार बेड तैयार करने के निर्देश दिए हैं। मंगलवार को उन्होंने कहा कि एल-2 और एल-3...

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सीएम योगी का निर्देश, कोविड अस्पतालों में 50 हजार बेड तुरंत तैयार करें
हिन्दुस्तान,लखनऊTue, 04 Aug 2020 02:49 PM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड अस्पतालों में तुरंत ही 50 हजार बेड तैयार करने के निर्देश दिए हैं। मंगलवार को उन्होंने कहा कि एल-2 और एल-3 अस्पतालों में इन बेड्स की व्यवस्था की जाए। इसके लिए चिकित्सा कर्मियों सहित अन्य आवश्यक चिकित्सा सुविधाएं सुनिश्चित की जाएं। उन्होंने महानिदेशक, स्वास्थ्य तथा महानिदेशक, चिकित्सा  शिक्षा को इस सम्बन्ध में समयबद्ध ढंग से कार्यवाही करने के निर्देश भी  दिए।

उन्होंने प्रत्येक जिले में इन्टीग्रेटेड कमांड एंंड कंट्रोल सेंटर को प्रभावी रूप से क्रियाशील करने के निर्देश भी दिए और कहा कि जिस जिले में इन्टीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर स्थापित होने के बावजूद सुचारु रूप से कार्यशील नहीं हैं, ऐसे जिलों के जिलाधिकारी की जवाबदेही तय की जाएगी। उन्होंने होम आइसोलेशन में रह रहे संक्रमित मरीजों से इन्टीग्रेटेड कमांड एंट कंट्रोल सेंटर द्वारा दिन में दो बार दूरभाष से संवाद स्थापित कर उनके स्वास्थ्य की जानकारी प्राप्त करने के निर्देश भी दिए।

मुख्यमंत्री ने एम्बुलेंस व्यवस्था को और बेहतर करने के निर्देश दिए और कहा कि 108 एम्बुलेंस सेवा के साथ-साथ सरकारी चिकित्सालयों और मेडिकल कॉलेज की कुल एम्बुलेंस का 50 प्रतिशत कोविड मामलों में और शेष 50 प्रतिशत नॉन कोविड मामलों में उपयोग किया जाए।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 के मरीजों के स्वास्थ्य की स्थिति के आधार पर सम्बन्धित कोविड चिकित्सालय में बेड उपलब्ध कराया जाए। कोविड-19 के संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए प्रत्येक स्तर पर सावधानी बरतना आवश्यक है। किसी को भी महामारी फैलाने की इजाजत नहीं दी जा सकती। उन्होंने कानपुर नगर की चिकित्सा सेवाओं को बेहतर करने व वेन्टिलेटर बेड्स की संख्या में  वृद्धि करने के निर्देश भी दिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बाढ़ग्रस्त इलाकों में प्रभावित लोगों को हर सम्भव राहत एवं मदद उपलब्ध कराई जाए। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों की जनता को सूखा राशन दिया जाए। गांवों में राशन किट वितरित की जाए। उन्होंने कहा कि कोविड-19 और संचारी रोगों के नियंत्रण के उद्देश्य से प्रत्येक शनिवार व रविवार को विशेष स्वच्छता एवं सेनिटाइजेशन अभियान का प्रभावी संचालन जारी रखा जाए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें