ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Monsoon Update: खत्‍म हुआ इंतजार, प्री मॉनसून एक्टिविटी हुई शुरू, 22 के बाद आंधी-पानी के बने आसार

UP Monsoon Update: खत्‍म हुआ इंतजार, प्री मॉनसून एक्टिविटी हुई शुरू, 22 के बाद आंधी-पानी के बने आसार

अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी का असर दिखने लगा है। शाम तक चलीं उत्तर पश्चिमी हवाएं कमजोर पड़ गईं। पूर्वी और मिश्रित हवाएं तेज हो गईं। हल्के से मध्यम बादलों की आवाजाही शुरू हो गई।

UP Monsoon Update: खत्‍म हुआ इंतजार, प्री मॉनसून एक्टिविटी हुई शुरू, 22 के बाद आंधी-पानी के बने आसार
Ajay Singhवरिष्ठ संवाददाता,कानपुरWed, 19 Jun 2024 01:55 PM
ऐप पर पढ़ें

UP Monsoon Update: दिन भर आग बरसने के बाद शाम को प्री मॉनसून गतिविधियों की दस्तक ने मामूली राहत दिला दी। मंगलवार को कानपुर प्रदेश में सबसे गर्म रहा। एयरफोर्स वेदर स्टेशन के अनुसार अधिकतम तापमान 46.3 और न्यूनतम 35.3 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग के अनुसार प्री मानसून की गतिविधियां शुरू हो चुकी हैं लेकिन इसका लाभ 22 जून या इसके बाद ही मिल सकेगा। तब तक लू-धूप का रेड अलर्ट बना रहेगा।

इसके बीच अच्छी खबर यह है कि अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी का असर दिखने लगा है। शाम तक चलीं उत्तर पश्चिमी हवाएं कमजोर पड़ गईं। पूर्वी और मिश्रित हवाएं तेज हो गईं। इसका परिणाम यह निकला कि हल्के से मध्यम बादलों की आवाजाही शुरू हो गई। इस कारण कहीं-कहीं बूंदाबांदी भी हुई। यह गतिविधियां धीरे-धीरे 22 जून तक बढ़ जाएंगी। 24 से 26 जून के बीच बारिश की संभावना भी है।

शाम होते ही चलीं तेज हवाएं शाम होते ही 40-45 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलने लगीं। कम दबाव का क्षेत्र बनते ही आंधी जैसा माहौल बन गया लेकिन फिर हवा की रफ्तार धीमी पड़ गई। दिन भर तपती रही धरती के चलते शाम को उत्तर पश्चिमी हवाएं न चलने के बाद भी यह गर्म रहीं। हवा में नमी अधिक होने के कारण शहर वासियों को मामूली राहत जरूर मिल गई। ऐसा रात के समय आगे भी हो सकता है।

प्री मॉनसून दिला सकता है राहत

सीएसए के मौसम विज्ञानी डॉ. एसएन सुनील पांडेय का कहना है कि मंगलवार शाम से प्री मॉनसून गतिविधियां शुरू हो गई हैं। अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी से बादलों के बनने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। अभी बिहार की ओर से आने वाला मानसून तराई वाले क्षेत्रों और उत्तराखंड की ओर जा रहा है। पर हवा की मिश्रित हवाओं के चलते 22 जून के बाद से घने बादल छा सकते हैं। तेज हवाएं चल सकती हैं। तापमान में 02 से 03 डिग्री तक की कमी आ सकती है। बूंदाबांदी और आंधी जैसी गतिविधियां हो सकती हैं। इसे प्री मानसून गतिविधियां मान सकते हैं। 24 से 26 के बीच बारिश के संकेत मिल रहे हैं। पर इसके बाद फिर गैप हो सकता है।

फिर पारा 46 के पार पहुंच गया

मंगलवार को एयरफोर्स वेदर स्टेशन पर अधिकतम तापमान सोमवार के मुकाबले घटा तो लेकिन फिर 46.3 डिग्री रहा। सीएसए के मौसम विभाग के अनुसार यहां अधिकतम तापमान 45.2 और न्यूनतम 31 डिग्री रहा। शाम तक उत्तर पश्चिमी हवाएं बेहद तेज गति से चलीं। ऐसे में लू की गति 40-45 किमी प्रति घंटा के बीच पहुंचती रही। सूरज के तेवर भी तल्ख रहे। ऐसा लगता रहा जैसे आसमान से आग बरस रही हो। कानपुर फिर प्रदेश में सबसे गर्म रहा। प्रदेश के किसी भी अन्य जनपद का अधिकतम तापमान 46 नहीं छू सका।