ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Weather: यूपी में पारा 47 डिग्री पार, आज मतदान वाले जिलों में तेज धूप-लू का असर; जानें मानसून अपडेट 

UP Weather: यूपी में पारा 47 डिग्री पार, आज मतदान वाले जिलों में तेज धूप-लू का असर; जानें मानसून अपडेट 

UP Weather Update: रविवार को आगरा प्रदेश में सबसे गर्म स्थान रहा, जहां पारा 48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को बुन्देलखंड में प्रचंड ग्रीष्म लहर चलने का अनुमान है।

UP Weather: यूपी में पारा 47 डिग्री पार, आज मतदान वाले जिलों में तेज धूप-लू का असर; जानें मानसून अपडेट 
Ajay Singhविशेष संवाददाता,लखनऊMon, 20 May 2024 06:41 AM
ऐप पर पढ़ें

UP Weather: उत्तर प्रदेश समेत पूरे उत्तर भारत में गर्मी के तेवर और तीखे हो चले हैं। रविवार को आगरा प्रदेश में सबसे गर्म स्थान रहा, जहां पारा 48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को बुन्देलखंड में प्रचंड ग्रीष्म लहर चलने का अनुमान है जबकि अवध क्षेत्र में भी ग्रीष्म लहर का असर रहेगा।

आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के अनुसार सोमवार को अवध व बुन्देलखंड के जिन 21 जिलों की 14 लोकसभा सीटों पर मतदान है, वहां मौसम में किसी खास बदलाव के आसार नहीं हैं। तेज धूप, तपन व लू का असर बना रहेगा।

मौसम विभाग ने बताया कि बुन्देलखंड में सोमवार को दिन का तापमान 45 से 47 डिग्री और अवध के इलाकों में 43 से 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने के आसार हैं। मथुरा और वृंदावन में रविवार को दिन का तापमान 47.5 डिग्री रहा। कानपुर में 46, प्रयागराज में 45, वाराणसी में 44.4 बुलंदशहर में 44 डिग्री पर पारा दर्ज हुआ। मौसम विभाग के अनुसार, 20 से 23 मई के दरम्यान पश्चिमी और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में लू चलने की आशंका है। 21 मई से पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में गरज-चमक के साथ आंधी चल सकती है, हवा की रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की हो सकती है।

निकोबार में मानसूनी दस्तक
दक्षिण-पश्चिम मानसून ने रविवार को देश के दक्षिणी छोर निकोबार द्वीप पर दस्तक दे दी। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने यहां यह जानकारी दी।

एक दिन में बिजली खपत का नया रिकार्ड बना
यूपी में प्रचंड गर्मी के कारण बिजली की खपत में बेतहाशा वृद्धि दर्ज की जा रही है। शनिवार को एक दिन में 58 करोड़ 77 लाख 49 हजार यूनिट बिजली की खपत हुई। एक दिन में बिजली खपत का यह अब तक का सर्वाधिक आंकड़ा है। इससे पहले तीन सितंबर 2023 को सर्वाधिक 57 करोड़ 90 लाख यूनिट बिजली की खपत हुई थी। जिस गति से गर्मी बढ़ रही है, आने वाले कुछ ही दिनों में बिजली की खपत में और तेज वृद्धि होने का अनुमान है।

 हीट वेव से बच्चे और बड़े बीमार होकर अस्पताल पहुंच रहे हैं। इनमें सिर दर्द, मतली, चक्कर आना, बुखार, उल्टी व बेहोशी की समस्या बढ़ गई। बलरामपुर, सिविल व लोक बंधु समेत दूसरे अस्पतालों की ओपीडी में लोग पहुंच रहे हैं। हालांकि अभी किसी मरीज को भर्ती की जरूरत नहीं पड़ी है।

बलरामपुर अस्पताल के सीएमएस डॉ. एनबी सिंह ने बताया कि तेज धूप और गर्म हवाओं ने लोगों की हालत बिगाड़ दी है। ओपीडी में तेज सिरदर्द, भ्रम, मतली, चक्कर आना, तेज बुखार, सूखी या नम त्वचा, तेज नाड़ी, बेहोशी आदि के लक्षण वाले लोग आ रहे हैं। पेट दर्द, उल्टी,दस्त और डिहाइड्रेशन के मरीज इमरजेंसी में आ रहे हैं। लोक बंधु अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अजय शंकर त्रिपाठी का कहना है कि ओपीडी में गर्मी की वजह से बुखार, सिर दर्द और पेट से जुड़ी समस्याओं के करीब 30 फीसदी मरीज बढ़ गए हैं। डॉ. त्रिपाठी का कहना है कि गर्मी में खूब पसीना निकल रहा है। गंभीर मामलों में यह हीट स्ट्रोक का कारण बन सकता है। हीटस्ट्रोक जानलेवा हो सकती है।

यह बरतें सावधानी
सीएमओ डॉ. मनोज अग्रवाल का कहना है कि डिहाइड्रेशन से बचने के लिए खान-पान का विशेष ध्यान रखें। तली और मसालेदार चीजों से परहेज करें। ज्यादा धूप से होने वाली घबराहट से बचने के लिए विटामिन सी वाले पेय पदार्थों का उपयोग करें। धूप में यदि बाहर निकले तो सिर को कपड़ा ढंक ले, नाक और मुंह पर कपड़ा बांध लें। इससे गर्म हवा से बचा जा सकता हैं।

गर्मी लगने के लक्षण

तेज सिरदर्द, भ्रम, मतली, चक्कर आना, तेज बुखार, सूखी या नम त्वचा, तेज नाड़ी, बेहोशी।

यह अपनाएं

- लंबे समय तक धूप-गर्मी से बचें

- हल्के, ढीले, सूती कपड़े पहनें

- सिर ढककर बाहर निकलें

- गमछा, टोपी या छाता प्रयोग करें

- पर्याप्त पानी पियें

- ओआरएस, दही, लस्सी, नींबू पानी, छाछ पीयें

- बिना जरूरत घर से बाहर न निकलें

- फुल आस्तीन के कपड़े पहने

- बासी भोजन न करें

- रात में हल्का भोजन करें

- नीबू, शक्कर व नमक का घोल पिएं