ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशत्‍योहार पर मोबाइल खो जाए तो घबराएं नहीं, साइबर दोस्‍त की सुनें; यहां रजिस्‍ट्रेशन कराएं

त्‍योहार पर मोबाइल खो जाए तो घबराएं नहीं, साइबर दोस्‍त की सुनें; यहां रजिस्‍ट्रेशन कराएं

भीड़भाड़ के बीच जेब में रखा मोबाइल चोरी हो सकता है या ​कहीं पर खो सकता है। मोबाइल खोने के बाद तनिक भी घबराने की जरूरत नहीं है। संचार साथी पोर्टल पर सूचना देने के लिए जागरूक किया जा रहा है।

त्‍योहार पर मोबाइल खो जाए तो घबराएं नहीं, साइबर दोस्‍त की सुनें; यहां रजिस्‍ट्रेशन कराएं
Ajay Singhहिंदुस्‍तान,गोरखपुरMon, 13 Nov 2023 05:56 AM
ऐप पर पढ़ें

Cyber Friend: त्योहारी सीजन में खरीदारी करने के लिए लोग बाजारों में निकल रहे हैं। दिवाली के बाद छठ पूजा तक रौनक बनी रहेगी। ऐसे में भीड़भाड़ के बीच आपकी जेब में रखा मोबाइल चोरी हो सकता है या ​कहीं पर खो सकता है। मोबाइल खोने के बाद तनिक भी घबराने की जरूरत नहीं है।

साइबर दोस्त की ओर से मोबाइल फोन के गायब होने पर संचार साथी पोर्टल पर सूचना देने के लिए जागरूक किया जा रहा है। साइबर थाना के विशेषज्ञ ने बताया कि इस पोर्टल के जरिए गायब फोन को ब्लॉक करने और उसे ट्रैक करने में आसानी होती है।

भीड़भाड़ में अक्सर लोगों के मोबाइल फोन गायब हो जाते हैं। कभी राह चलते बात करने के दौरान कोई उचक्का छीनकर भाग जाता है तो कभी लोगों की जेब से बाइक चलाते हुए, भीड़ वाले स्थानों सहित अन्य जगहों पर फोन खो जाते हैं। ऐसे में मोबाइल फोन के दुरुपयोग की चिंता रहती है। इसको देखते हुए भारत सरकार के साइबर दोस्त की ओर से सोशल मीडिया के जरिए सभी को संचार साथी पोर्टल की सेवाओं का उपयोग करने की सलाह दी जा रही है। इसके आधिकारिक वेबसाइट sancharsaathi.gov.in पर रजिस्ट्रेशन की सुविधा है।

क्‍या बोले विशेषज्ञ 
साइबर क्राइम एक्‍सपर्ट उपेन्‍द्र सिंह के मुताबिक संचार साथी पोर्टल के माध्यम से खोए हुए मोबाइल को ब्लॉक किया जा सकता है। किसी के नाम पर दूसरा कोई सिमकार्ड चला रहा है तो उसकी जानकारी ली जा सकती है। यह आमजन के लिए काफी उपयोगी है। सभी को इसके बारे में जानकारी दी जा रही है। साइबर दोस्त भी जागरूक कर रहा है।