DA Image
5 जुलाई, 2020|3:41|IST

अगली स्टोरी

लॉकडाउन 5.0 नहीं शुरू हुआ तो एक जून से चलेगी मेट्रो, यात्रियों के लिए जारी हुई गाइडलाइन

लॉकडाउन 5.0 अगर सोमवार से लागू नहीं हुआ तो लखनऊ मेट्रो एक जून से चल सकती है। उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन लखनऊ मेट्रो के उत्तर-दक्षिण कॉरीडोर में यात्री सेवाओं को फिर से शुरू करने के लिए तैयार है। मेट्रो के एमडी कुमार केशव ने इस बारे में मेट्रो के ट्रांसपोर्टनगर डिपो में अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ बैठक की। 

यात्रियों के लिए जारी गाइड लाइन

कुमार केशव ने अधिकारियों को स्टेशन परिसर और मेट्रो ट्रेनों को पूरी तरह से सैनिटाइज कराते रहने का निर्देश दिया। यात्रियों के संपर्क में आने वाले टिकट काउंटर, टिकट वेंडिंग मशीन, कस्टमर केयर सेंटर, प्रवेश निकास द्वार, एएफसी मशीन, मेट्रो ट्रेन के अंदर हैंडरेल एस्केलेटर की हैंडरेल आदि को चार से पांच घंटे में सैनिटाइजेशन कराने को कहा। एमडी ने स्टेशन पर तैनात स्टेशन कंट्रोलर, कस्टमर केयर असिस्टेंट और सुरक्षाकर्मी को मास्क और दस्ताने पहनकर तथा उचित दूरी बनाते हुए ही यात्रियों के संपर्क में आने का निर्देश दिया है। मेट्रो स्टेशनों के प्रत्येक वॉशरूम में टिशू पेपर और सैनिटाइजर उपलब्ध रहेगा। सफाईरखने पर भी विशेष जोर दिया जा रहा है।

रेलवे स्टेशन पर भी तैयारी पूरी : 

चारबाग से एक बार फिर यात्री ट्रेनों का संचालन शुरू होने जा रहा है। लखनऊ से दिल्ली और मुम्बई के लिए लखनऊ मेल व पुष्पक एक्सप्रेस भी चलेगी। लखनऊ जंक्शन और चारबाग पर यात्रियों की चहलकदमी बढ़ेगी।

ये ट्रेन चलेगी : 

गोमती एक्सप्रेस, अवध, कुशीनगर समेत करीब डेढ़ दर्जन ट्रेनें चलेंगी। यात्रियों को ट्रेन पकड़ने के लिए 90 मिनट पहले आना होगा। यहां प्रवेश गेट पर थर्मल स्कैनर कैमरे से प्रत्येक यात्री की जांच होगी जिसके बाद ही अंदर प्रवेश मिलेगा। यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने स्टेशन पर स्टाल खोलने की अनुमति पहले ही दे दी है। जिससे यात्रियों को खानपान के सामान और रेल नीर उपलब्ध कराया जाएगा।

कल से खुलेगा तत्काल:

एक जून से शुरू होने वाली ट्रेनों के लिए 31 मई को तत्काल खुल जायेगा। यात्री ट्रेनों के छूटने से पहले करंट काउंटर पर भी टिकट ले सकेंगे। रेलवे ने पार्सल की बुकिंग भी खोल दी है। शुक्रवार को एनडीआरएफ की टीम चारबाग पहुंची थी, जिसके बाद उम्मीद है कि एक जून से एनडीआरएफ की टीम की मदद से यात्रियों की जांच कराई जाएगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:If lockdown 4 end 31 may metro will start run from 1 June 2020 guide line released for passengers