ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी में IAS, IPS, PCS फ्री कोचिंग का शुभारंभ, 16 फरवरी से हर मंडल में चलेगी क्लास

यूपी में IAS, IPS, PCS फ्री कोचिंग का शुभारंभ, 16 फरवरी से हर मंडल में चलेगी क्लास

सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रतियोगी परीक्षाओें के लिए निशुल्क कोंचिग योजना अभ्युदय का सोमवार सुबह शुभारंभ किया। इस दौरान की विभिन्न विकास योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास भी किया। सीएम योगी ने चयनित...

यूपी में IAS, IPS, PCS फ्री कोचिंग का शुभारंभ, 16 फरवरी से हर मंडल में चलेगी क्लास
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊMon, 15 Feb 2021 11:56 AM
ऐप पर पढ़ें

सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रतियोगी परीक्षाओें के लिए निशुल्क कोंचिग योजना अभ्युदय का सोमवार सुबह शुभारंभ किया। इस दौरान की विभिन्न विकास योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास भी किया। सीएम योगी ने चयनित छात्र-छात्राओं से संवाद किया। योगी ने कहा कि 16 फरवरी से कोचिंग की शुरुआत होनी है।  उन्होंने कहा कि मैं सभी को यह सुनिश्चित करना चाहता हूं कि ये कक्षाएं उन्हें अपने लक्ष्य हासिल करने में मदद करेंगी। 2020 में इस योजना की न केवल सराहना की गई, बल्कि केंद्रीय बजट में एक विशेष पैकेज की भी घोषणा की गई।

आपको बता दें कि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए सरकार की अभ्‍युदय कोचिंग में महज चार दिन में 4 लाख 84 हजार से अधिक छात्रों ने अपना रजिस्‍ट्रेशन कराया है। वहीं, प्रथम चरण में परीक्षा के माध्‍यम से अभ्‍युदय कोचिंग के लिए  विभिन्‍न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए 50 हजार से अधिक छात्रों का चयन किया गया। 

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयार के लिए प्रदेश की ओर से शुरू की जा रही अभ्‍युदय कोचिंग के पोर्टल पर अब तक 36 लाख से अधिक हिट आ चुके हैं।  जिन प्रतियोगी छात्रों ने ऑफलाइन क्लास के लिए पंजीकरण कराया था। शनिवार को उनकी ऑफलाइन परीक्षा का आयोजन किया गया।  इसमें एनडीए एवं सीडीएस की परीक्षा दोपहर 12 से 1 बजे तक, यूपीएससी-यूपीपीएससी की परीक्षा 1.30 से 2.30 बजे तक जबकि जेईई की तैयारी के लिए  3 से 4 और एनईईटी के लिए 4.30 से 5.30 तक परीक्षा का आयोजन किया गया। परीक्षा के माध्‍यम से पहले चरण में 4,84,852 छात्रों में से 50192 छात्रों का चयन ऑफलाइन क्लास के लिए किया गया। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ चयनित छात्रों से सोमवार को संवाद भी किया। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कह चुके हैं कि 'मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना' प्रतियोगी छात्रों को निःशुल्क स्तरीय कोचिंग पाने का सुअवसर है। शुरुआती दौर में हर मंडल मुख्यालय में इसकी कक्षायें चलेंगी। बाद में जिला स्तर पर  इसका विस्तार होगा। पूरी तरह निःशुल्क इन कक्षाओं में ऑफलाइन और ऑनलाइन प्रशिक्षण तथा विभिन्न परीक्षाओं के पाठ्यक्रम व परीक्षा पैटर्न आदि के संबंध में अभ्यर्थियों को पूरी जानकारी दी जाएगी। साथ ही प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उत्तर प्रदेश प्रशासन एवं प्रबन्धन अकादमी (उपाम) द्वारा क्वेश्चन बैंक, प्रश्नोत्तरी आदि भी तैयार कर वेबसाइट पर उपलब्ध कराया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें