ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेशपति-पत्नी दोनों सरकारी कर्मचारी तो एक को मिलेगी चुनाव ड्यूटी से राहत, आदेश जारी

पति-पत्नी दोनों सरकारी कर्मचारी तो एक को मिलेगी चुनाव ड्यूटी से राहत, आदेश जारी

यूपी निर्वाचन आयोग ने सरकारी नौकरी करने वाले पति-पत्नी को बड़ी राहत दी है। विधानसभा चुनाव में दोनों में से एक को चुनाव ड्यूटी से राहत मिलेगी। जिला निर्वाचन अधिकारियों को इस बारे में आदेश जारी किया...

पति-पत्नी दोनों सरकारी कर्मचारी तो एक को मिलेगी चुनाव ड्यूटी से राहत, आदेश जारी
Yogesh Yadavलखनऊ लाइव हिन्दुस्तानMon, 17 Jan 2022 03:09 PM

इस खबर को सुनें

यूपी निर्वाचन आयोग ने सरकारी नौकरी करने वाले पति-पत्नी को बड़ी राहत दी है। विधानसभा चुनाव में दोनों में से एक को चुनाव ड्यूटी से राहत मिलेगी। जिला निर्वाचन अधिकारियों को इस बारे में आदेश जारी किया गया है। 

आदेश में कहा गया है कि अगर पति-पत्नी दोनों सरकारी कर्मचारी हैं और दोनों की चुनाव में ड्यूटी लगती है तो किसी एक को राहत मिलेगी। उसे चुनाव ड्यूटी नहीं करनी होगी। उनकी तरफ से आए आवेदन पत्र के बाद चुनाव ड्यूटी कैंसिल कर दी जाएगी। माना जा रहा है कि यूपी निर्वाचन आयोग ने यह छूट दंपति के छोटे बच्चों का ख्याल करते हुए दिया है। अक्सर बच्चों के साथ चुनाव ड्यूटी करते बड़ी संख्या में महिलाएं नजर आती रही हैं।

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी चंद्रशेखर ने इसको लेकर सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को आदेश दिए हैं। आदेश में कहा गया है कि यदि सरकारी नौकरी में कार्यरत पति-पत्नी दोनों की चुनाव में ड्यूटी लगा दी गई है और उनमें से किसी एक व्यक्ति की छुट्टी कैंसिल करने के संबंधित जिलों में आवेदन दिए जाते हैं तो तत्काल उन्हें छुट्टी दी जाए।

चुनाव आयोग में यूनाइटेड टीचर एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष राजेंद्र सिंह राठौर ने पत्र भेजकर दंपति के सरकारी नौकरी में होने और चुनाव में ड्यूटी लगाए जाने की स्थिति में बच्चों की देखभाल की व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए किसी एक की चुनाव ड्यूटी निरस्त करने की मांग की थी। इसके बाद चुनाव आयोग ने यह व्यवस्था लागू करने के आदेश जारी किए हैं।

epaper