ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशअयोध्या के राम मंदिर में भक्तों की भारी भीड़, ट्रस्ट ने जारी किया रामलला की आरती और दर्शन का समय

अयोध्या के राम मंदिर में भक्तों की भारी भीड़, ट्रस्ट ने जारी किया रामलला की आरती और दर्शन का समय

22 जनवरी को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के बाद अयोध्या में रामभक्तों की भीड़ दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। भक्तों की भीड़ को देखते हुए श्रीराम जन्मभूमि ट्रस्ट ने रामलला के दर्शन और आरती का समय जारी किया।

अयोध्या के राम मंदिर में भक्तों की भारी भीड़, ट्रस्ट ने जारी किया रामलला की आरती और दर्शन का समय
Dinesh Rathourहिन्दुस्तान टीम,अयोध्याFri, 26 Jan 2024 07:34 PM
ऐप पर पढ़ें

22 जनवरी को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के बाद अब रामलला के दर्शन के लिए मंदिर का गेट श्रद्धालुओं के पूरी तरह से खुल चुका है। श्रद्धालु भी रामलला के दर्शन के लिए रामनगरी बढ़चढ़कर पहुंच रहे हैं। अभी तक रामलला के दर्शन और आरती का कोई निश्चित समय तय नहीं था लेकिन भक्तों की भारी भीड़ को देखते हुए श्री राम जन्मभूमि ट्रस्ट ने आरती और दर्शन की समय सूची जारी कर दी है। विश्व हिन्दू परिषद के मीडिया प्रभारी शरद शर्मा के अनुसार श्रीराम लला की मंगलाआरती सुबह साढ़े चार बजे होगी। श्रृंगार आरती (उत्थान आरती) सुबह साढ़े छह बजे से होगी। भक्तों को रामलला के दर्शन सुबह सात बजे से हो सकेंगे। दोपहर 12 बजे भोग आरती और शाम साढ़े सात बजे संध्या आरती की जाएगी। नौ बजे रात्रि भोग एवं शयन आरती रात दस बजे होगी।

रामदर्शन की राह हुई आसान, मिलने लगी सहूलियत

प्रभु श्रीराम के दर्शन के लिए रामभक्तों की राह अब आसान हो गई है। रामदर्शन के लिए श्रद्वालुओं का राममंदिर के नजदीक तक वाहनों का आवागमन बहाल कर दिया गया है। यातायात पुलिस ने श्रद्वालुओं की भीड़ नियंत्रित होने पर उदया चौराह एवं साकेत पेट्रोल पंप से आवागमन सुनिश्चित करा दिया है। ई- बसों के अलावा ई-रिक्शा का संचालन शुरू हो गया है। इसके अलावा असक्त भक्तों के वाहनों को मंदिर तक जाने की छूट दी जा रही है।

पुलिस उपाधीक्षक यातायात एपी सिंह के हवाले से पीआरओ दिलीप कुमार दूबे ने बताया कि अयोध्या में भीड़ नियंत्रण में है। जिलों की सीमाओं से आवागमन बहाल हो जाएगा। अयोध्या के इंट्री प्वाइंट साकेत पेट्रोल पंप से लता चौक और उदया चौराहे से टेढ़ी बाजार तक ई-रिक्शा व ई- बसें चलने लगी हैं। उन्होंने बताया कि चलने-फिरने में अक्षम या असक्त व्यक्ति को मंदिर के पास तक जाने की सुविधा दी जा रही है। उन्होंने बताया कि एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन व बस स्टेशन पर यातायात पुलिस तैनात की गई है जो श्रद्वालुओं की मदद करेंगे।

गणतंत्र दिवस के अवसर पर रामलला के श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ी

गणतंत्र दिवस के अवसर पर रामलला के श्रद्धालुओं की संख्या में बढ़ोतरी देखी गई है। श्रद्धालु परिवार के साथ दर्शन करने पहुंच रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ ढोल नगाड़ों के साथ शोभा यात्राएं भी निकल जा रही है। जिलाधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने मौके पर सुरक्षा व्यवस्था सहित अन्य सुविधाओं का जायजा लिया। राम जन्मभूमि परिसर में मोबाइल ले जाना प्रतिबंधित कर दिया गया है। समय-समय पर इस बात की मुनादी कर यात्रियों को आगाह किया जाता रहा। पूरे दिन श्रद्धालुओं लाइन बिड़ला गेट के सामने लगी रही।हालाकि बेहतर व्यवस्था के चलते दर्शन में कोई दिक्कत नहीं हो रही है। मोबाइल सामना आदि पब्लिक फेसेलिटी सेंटर में रखने में जरूर लंबी लाइन देखी गई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें