ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशअयोध्या में मस्जिद से पहले बनेगा अस्पताल, जानिए कब शुरू होगा निर्माण 

अयोध्या में मस्जिद से पहले बनेगा अस्पताल, जानिए कब शुरू होगा निर्माण 

अयोध्या की सोहावल तहसील के धन्नीपुर गांव में उत्तर प्रदेश सेण्ट्रल सुन्नी वक्फ बोर्ड द्वारा बनवाई जाने वाली मस्जिद, अस्पताल, संग्रहालय और संस्कृति केन्द्र का निर्माण कार्य आगामी मई में शुरू होने के...

अयोध्या में मस्जिद से पहले बनेगा अस्पताल, जानिए कब शुरू होगा निर्माण 
हिन्दुस्तान टीम,अयोध्याSat, 13 Mar 2021 09:04 AM
ऐप पर पढ़ें

अयोध्या की सोहावल तहसील के धन्नीपुर गांव में उत्तर प्रदेश सेण्ट्रल सुन्नी वक्फ बोर्ड द्वारा बनवाई जाने वाली मस्जिद, अस्पताल, संग्रहालय और संस्कृति केन्द्र का निर्माण कार्य आगामी मई में शुरू होने के आसार हैं। अयोध्या के मंदिर-मस्जिद विवाद के समाधान में सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिये गये ऐतिहासिक फैसले का पालन करते हुए प्रदेश सरकार ने पांच एकड़ जमीन सुन्नी वक्फ बोर्ड को दी है।

बोर्ड ने इस निर्माण के लिए इण्डो-इस्लामिक कल्चरल फाउण्डेशन के नाम से एक ट्रस्ट गठित किया है। फाउण्डेशन के प्रवक्ता अतहर हुसैन ने बताया कि मई में उक्त पांच एकड़ जमीन पर सबसे पहले अस्पताल का निर्माण शुरू करवाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि शुक्रवार को दिल्ली में इस निर्माण कार्य का डिजाइन तैयार करने वाले वरिष्ठ वास्तुविद एसएम अख्तर के साथ ट्रस्ट के पदाधिकारियों की बैठक हुई। बैठक में उपरोक्त निर्माण कार्य में कुछ बदलाव करने पर फैसले लिये गये। इन फैसले के तहत अयोध्या के उक्त पांच एकड़ परिसर के चारों तरफ बनने वाली सड़क और चौड़ी की जाएगी।

अस्पताल के निर्माण के साथ बनने वाले एसटीपी में कुछ बदलाव होंगे। इसके अलावा पूरे परिसर के हरित क्षेत्र तथा पार्किंग स्थल को विशेष तौर पर रेखांकित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इन बदलावों के साथ अगले सप्ताह प्रस्तावित निर्माण का नक्शा अयोध्या प्रशासन को सौंप दिया जाएगा। उन्होंने उम्मीद जतायी कि अप्रैल में मंजूरी मिलने के बाद मई से निर्माण शुरू करवाया जा सकेगा।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें