ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशहोम आइसोलेशन और नॉन कोविड मरीजों को घर पर मिलेगी ऑक्सीजन, सीएम योगी का निर्देश

होम आइसोलेशन और नॉन कोविड मरीजों को घर पर मिलेगी ऑक्सीजन, सीएम योगी का निर्देश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि होम आइसोलेशन और नॉन कोविड मरीजों को ऑक्सीजन की हर हाल में आपूर्ति की जाएगी। होम आइसोलेशन के मरीजों को ऑन डिमांड ऑक्सीजन मिलेगी। उन्होंने कहा, कोरोना संक्रमण के...

होम आइसोलेशन और नॉन कोविड मरीजों को घर पर मिलेगी ऑक्सीजन, सीएम योगी का निर्देश
लखनऊ। विशेष संवाददाताThu, 06 May 2021 10:52 PM
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि होम आइसोलेशन और नॉन कोविड मरीजों को ऑक्सीजन की हर हाल में आपूर्ति की जाएगी। होम आइसोलेशन के मरीजों को ऑन डिमांड ऑक्सीजन मिलेगी। उन्होंने कहा, कोरोना संक्रमण के बारे में विशेषज्ञों के आकलन के मद्देनजर हमें सभी तरह की चुनौतियों के लिए तैयार रहना होगा। उन्होंने निर्देश दिए कि ऑक्सीजन देने के लिए सभी जिलों के डीएम और प्रभारी सेक्टर अधिकारी तय प्रक्रिया सुनिश्चित करें।

मुख्यमंत्री ने गुरुवार को टीम-9 के अधिकारियों संग बैठक में ये बातें कहीं। दरअसल, सरकार ने पहले ही तय किया है कि होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों को डॉक्टर का पर्चा और आधार कार्ड देखने के बाद ऑक्सीजन दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने इस व्यवस्था को और सुदृढ़ करने को कहा है। सीएम ने कहा कि आगामी चुनौतियों के मद्देनज़र बेड, मैनपॉवर, चिकित्सकीय उपकरण, ऑक्सीजन और दवाओं की उपलब्धता वर्तमान क्षमता के सापेक्ष न्यूनतम दोगुना करने की कार्यवाही तेज की जाए। प्राथमिकता वाले इन कार्यों के लिए सचिव स्तर के अलग-अलग अधिकारियों को नामित किया जाए। इस संबंध में मिशन मोड में कार्य करने की जरूरत है। 

उन्होंने कहा कि जिलों की जरूरतों के अनुसार और ऑक्सीजन कंसंट्रेटर खरीदे जाएं। निजी औद्योगिक/वाणिज्यिक कंपनियों से हमें ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का सहयोग प्राप्त हो रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि 80 मीट्रिक टन ऑक्सीजन लेकर ट्रेन जामनगर से भी आने वाली है। वर्तमान में 89 टैंकर ऑक्सीजन से संबंधित कार्य में क्रियाशील हैं। भारत सरकार ने प्रदेश को 400 मीट्रिक टन के टैंकर दिए हैं। रिलायंस और अडानी जैसे निजी औद्योगिक समूहों की ओर से टैंकर उपलब्ध कराए गए हैं।

ऑक्सीजन के संबंध में टैंकरों की संख्या और बढ़ाने की जरूरत है। क्रायोजेनिक टैंकरों के संबंध में ग्लोबल टेंडर करने की कार्यवाही की जाए। हर जिले के लिए ऑक्सीजन के संबंध में पृथक कार्ययोजना तत्काल तैयार की जाए। चीनी मिलों द्वारा बनाई जा रही ऑक्सीजन की समीपस्थ सीएचसी को सीधे आपूर्ति उपलब्ध कराई जाए।

आंशिक कोरोना कर्फ्यू को प्रभावी तरीके से लागू करें
सीएम ने कहा कि प्रदेश में आंशिक कोरोना कर्फ्यू को प्रभावी रूप से लागू करें। दूध/दवा आदि के लिए आवागमन कर रहे लोगों का पुलिस सहयोग करे। शुक्रवार को प्रदेश में अलविदा की नमाज़ अदा होगी। कोरोना कर्फ्यू का पालन करते हुए अपनी धार्मिक परंपराओं का निर्वहन करना चाहिए। धर्मगुरुओं से संवाद कर इसे सुनिश्चित कराया जाए। लखनऊ और प्रयागराज में सामुदायिक भोजनालय शुरू हो गए हैं। इसे और जिलों में भी विस्तार दिया जाए। क्वारन्टीन सेंटरों में भोजन की समुचित व्यवस्था कराई जाए। 

एक्सप्रेसवे समेत बड़ी परियोजनाओं पर काम जारी रहे
सीएम ने कहा कि  एक्सप्रेस-वे सहित निर्माण की सभी बड़ी परियोजनाएं सतत जारी रहें। यह समयबद्ध रूप से पूरी हों। जिन परियोजनाओं में न्यूनतम 50 लोग एक साथ क्रियाशील हों, वहां कोविड केयर सेंटर स्थापित कराया जाए। बड़ी औद्योगिक इकाइयों में कोविड केयर सेंटर स्थापित कराए गए हैं। वर्तमान में 544 उद्योगों में साढ़े 800 से अधिक बेड की क्षमता के साथ कोविड केयर सेंटर क्रियाशील हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें