ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशहिन्दुस्तान मिशन शक्तिः पोस्टर वुमेन स्नेहिल बन चुकी हैं उन्नाव में महिलाओं की रोल मॉडल

हिन्दुस्तान मिशन शक्तिः पोस्टर वुमेन स्नेहिल बन चुकी हैं उन्नाव में महिलाओं की रोल मॉडल

शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाली व राष्ट्रपति से सम्मानित स्नेहिल पांडेय मिशन शक्ति की पोस्टर वुमेन भी हैं। प्रदेश सरकार से जारी पोस्टर की छह महिलाओं में स्नेहिल पांडेय भी शामिल...

हिन्दुस्तान मिशन शक्तिः पोस्टर वुमेन स्नेहिल बन चुकी हैं उन्नाव में महिलाओं की रोल मॉडल
कार्यालय संवाददाता,उन्नावSat, 21 Nov 2020 03:24 AM
ऐप पर पढ़ें

शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाली व राष्ट्रपति से सम्मानित स्नेहिल पांडेय मिशन शक्ति की पोस्टर वुमेन भी हैं। प्रदेश सरकार से जारी पोस्टर की छह महिलाओं में स्नेहिल पांडेय भी शामिल हैं।
नवाबगंज ब्लॉक के अंग्रेजी मीडियम स्कूल की प्रधान शिक्षिका स्नेहिल पांडेय को इसी वर्ष राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार मिला था। इससे पहले प्रदेश सरकार भी उन्हें सम्मानित कर चुकी है। स्नेहिल को निजी प्रयासों से अंग्रेजी मीडियम स्कूल की पहचान बदली। उन्होंने कान्वेंट स्कूल की तर्ज पर उसे खड़ा किया। इस स्कूल के छात्र फर्राटेदार अंग्रेजी भी बोलते हैं। इस स्कूल में बच्चों को पढ़ाने में अभिभावक गर्व महसूस करते हैं। यहां के बच्चे प्रदेश स्तरीय खेलकूद व सांस्कृतिक आयोजनों में हर साल पुरस्कार जीतते हैं। हिंदी और संस्कृत में हुई प्रतियोगिताओं में भी बच्चों ने उत्साहजनक परिणाम दिए। स्नेहिल बताती हैं कि उन्होंने स्कूल में जॉयफुल लर्निंग के नए कॉन्सेप्ट के डवलप किया और विद्यालय की खुद की वेबसाइट व यूट्यूब चैनल के माध्यम से बच्चों को तकनीक से जोड़ा। कोरोनाकाल में भी ऑनलाइन क्लासेज के जरिए बच्चों की पढ़ाई को बाधित नहीं होने दी। अपने वेतन से वह बालिकाओं को साइकिल व आत्मरक्षा का प्रशिक्षण भी देती हैं। खुद के प्रयास से विद्यालय को हरा-भरा माहौल देने के लिए 300 से ज्यादा पौधे लगा रखे हैं। स्नेहिल पांडेय आज लड़कियों के लिए रोल मॉडल बन गयी हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें