ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशहिन्दुस्तान मिशन शक्तिः महिलाओं को पढ़ा-लिखा रोजगार बांट रहीं फतेहपुर की नीलम

हिन्दुस्तान मिशन शक्तिः महिलाओं को पढ़ा-लिखा रोजगार बांट रहीं फतेहपुर की नीलम

सरकार की हर योजना समाज की सहभागिता से ही फलीभूत है, वह चाहे निरक्षरता दूर करने की ही क्यों न हो। महिलाओं को साक्षर बनाने की हर कोशिश के बीच फतेहपुर के प्राइमरी स्कूल की शिक्षिका नीलम भदौरिया ने अपने...

हिन्दुस्तान मिशन शक्तिः महिलाओं को पढ़ा-लिखा रोजगार बांट रहीं फतेहपुर की नीलम
कार्यालय संवाददाता,फतेहपुरMon, 23 Nov 2020 03:37 AM
ऐप पर पढ़ें

सरकार की हर योजना समाज की सहभागिता से ही फलीभूत है, वह चाहे निरक्षरता दूर करने की ही क्यों न हो। महिलाओं को साक्षर बनाने की हर कोशिश के बीच फतेहपुर के प्राइमरी स्कूल की शिक्षिका नीलम भदौरिया ने अपने बलबूते महिलाओं को पढ़ा-लिखाकर साक्षर बनाने का बीड़ा उठाया। शिक्षित तो किया ही, उन साक्षर महिलाओँ को रोजगार भी उपलब्ध करा रही हैं।
मलवां विकास खंड के पहरवापुर स्थित प्राथमिक स्कूल की प्रधानाध्यापिका नीलम भदौरिया स्कूल बच्चों को शिक्षा देने की जिम्मेदारी बखूबी निभा रहीं थीं मगर उनके मन में गांव की निरक्षर महिलाओं और उनकी गरीबी को लेकर कुछ करने की इच्छा होती थी। यह टीस बढ़ी तो सन् 2013 में महिलाओं को साक्षर करने का बीड़ा उठाया। इसके अलावा सिलाई, कढ़ाई, ब्यूटीशियन, आचार, चटनी आदि प्रशिक्षण भी दिलाया। अब तक करीब 200 महिलाओं को आत्मनिर्भर बना चुकी हैं। इसके अलावा बालिका शिक्षा पर बराबर जोर दे रही हैं। विद्यालयों के बच्चों को अच्छी शिक्षा देते हुए उन्हें प्रदेश स्तर तक की प्रतियोगिताओं में प्रथम स्थान प्राप्त कराने में भी सफलता अर्जित की है। जिले में उत्कृष्ट विद्यालय के रूप में 2016 और 2019 में उत्कृष्ट विद्यालय पुरस्कार भी मिल चुका है। 2017 में राज्य शिक्षक पुरस्कार से भी नीलम को नवाजा गया। इसके अलावा अन्य राज्य स्तरीय पुरस्कार इनकी झोली में हैं।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें