DA Image
23 नवंबर, 2020|3:33|IST

अगली स्टोरी

हिन्दुस्तान मिशन शक्तिः डर दूरकर बेटियों को सशक्त बना रहीं हरदोई की आलोकिता

बेटियां किसी से कम नहीं हैं, उन्हें डरने या चुप रहने के बजाय मुंहतोड़ जवाब देना चाहिए। छात्र जीवन से ही यह संदेश देने वालीं हरदोई की आलोकिता श्रीवास्तव लड़कियों को जीवन में आने वाली हर मुसीबतों से लड़ने और उससे बचने के लिए उनके मन से डर दूर भगाती हैं। उन्हें हौसला देती हैं। शहर के महेंद्रनगर निवासी आलोकिता शिक्षा के साथ ही बालिकाओं को सेल्फ डिफेंस के टिप्स देकर साहस का संचार करती हैं। पढ़ाई-लिखाई के दौरान छात्राओं के साथ शोहदों की करतूत या अन्य किसी तरह के उत्पीड़न की जानकारी मिलती तो वह फौरन पीड़िता तक पहुंचती हैं। कानूनी कार्रवाई कराने के साथ ही छात्राओं को प्रशक्षिति कर सबल बनाने की भूमिका निभाती हैं।
साधारण परिवार में 1990 में जन्मी आलोकिता शुरू से ही मुखर हैं। 14 वर्ष की आयु में स्काउट गाइड में जुड़ने के दौरान 2004 में राज्य पुरस्कार के तौर पर उन्हें चयनित कर राज्यपाल ने सम्मानित किया था। फिर एक के बाद एक उपलब्धियां उसके खाते में जुड़ती चली गईं। 2006 में राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के हाथों उन्होंने सर्वश्रेष्ठ गाइड का सम्मान अर्जित किया। जिले में बालिकाओं की शिक्षा व सुरक्षा से जुड़े एक हजार से ज्यादा कार्यक्रमों में शिरकत कर चुकी हैं। 2015 में हरदोई मलाला अवार्ड से उन्हें नवाजा गया। नेशनल यूथ फेस्टिवल 2020 में यूथ आइकन बनीं। शहर के गर्ल्स कॉलेजों तक में आलोकिता प्रेरणास्त्रोत बन चुकी हैं। कांशीराम कालोनी समेत गरीब बस्तियों में जाकर भी अभिभावकों से मिलीं। 2500 से ज्यादा बेटियों को स्कूल से जोड़ चुकी हैं। आलोकिता का कहना है कि अक्सर घरवाले, समाज के लोग क्या कहेंगे, यह सोचकर लड़कियां उत्पीड़न सहती रहतीं हैं। यही अपराध को बढ़ाता है। वे हर शोषण की शुरुआत में ही पलटवार करना बेटियों को सिखाती हैं।
महिला कैदियों से भी किया संपर्क
पुलिस व प्रशासन के हेल्पलाइन नंबरों का उपयोग करना भी आलोकिता समझाती हैं। जेल में भी जाकर उन्होंने महिला कैदियों से संपर्क किया। उन्हें हुनरमंद बनकर भवष्यि नए सिरे से संवारने के लिए काउंसलिंग की। बच्चों का जन्मदिन मनाने की परम्परा शुरू कराई। कोरोना काल में जेल की महिलाओं को मास्क बनाने का गुर देकर आत्मनर्भिर बनाने की दिशा में बड़ा कदम उठाया।

 

 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Hindustan Mission Shakti: Criticism empowering daughters by removing fear