DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हिन्दुस्तान एक्सक्लूसिव : पिछड़ा और एससी/एसटी आरक्षण में बंटवारे का फार्मूला तैयार

Symbolic Image

यूपी में दलितों और पिछड़ों के आरक्षण में बंटवारे के लिए गठित सामाजिक न्याय समिति की रिपोर्ट के आधार पर अब एससी/एसटी और पिछड़ा वर्ग आरक्षण को बांटने की तैयारी है। समिति ने पिछड़ा वर्ग के आरक्षण को तीन बराबर हिस्सों में बांटने की सिफारिश की है। इसके लिए तीन वर्ग पिछड़ा, अति पिछड़ा और सर्वाधिक पिछड़ा बनाने का प्रस्ताव किया है। एससी/एसटी में भी दलित, अति दलित और महादलित श्रेणी बनाकर इसे भी तीन हिस्से में बांटने की सिफारिश की है। समिति की सिफारिश फिलहाल मुख्यमंत्री के पास है, जिस पर मंथन चल रहा है।

रिपोर्ट को लेकर राजनीतिक गलियारे में चर्चाएं तेज होने लगी हैं। रिपोर्ट लागू किए जाने की स्थिति में जातीय राजनीति पर केंद्रित राजनीतिक दलों में घमासान मच सकता है। इसे देखते हुए इस रिपोर्ट को लागू करने में जल्दबाजी नहीं की जा रही है। 

मनमोहन की पीएम मोदी को सलाह: सार्वजनिक भाषणों में संयम बरतें

सामाजिक न्याय समिति की रिपोर्ट लागू होने पर प्रदेश में यादव, ग्वाल, सुनार, कुर्मी, ढड़होर सहित 12 जातियां पिछड़ा वर्ग के कुल 27 फीसदी आरक्षण में से एक तिहाई आरक्षण पर सिमट जाएंगी। यदि पिछड़ा वर्ग की तीन श्रेणियों में 27 पदों पर भर्ती होनी है तो पिछड़ा वर्ग में रखी गई 12 जातियों को कुल 9 पद ही मिलेंगे। 

पिछड़े वर्ग के आरक्षण के तीन हिस्से होंगे

सूत्रों के मुताबिक समिति ने अपनी रिपोर्ट में पिछड़ा वर्ग को तीन श्रेणियों में बांट दिया गया है। इस वर्ग को अब तक 27 फीसदी आरक्षण मिलता था। सिफारिश के मुताबिक अब तीनों श्रेणियों को 9-9-9 फीसदी आरक्षण देने की रिपोर्ट में संस्तुति की गई है। पिछड़ा वर्ग में 12, अति पिछड़ा में 59 और सर्वाधिक पिछड़ा में 79 जातियां रखी गई हैं।  

एससी आरक्षण भी तीन वर्गों में बांटने की पैरवी

सूत्र बताते हैं कि समिति ने एससी/एसटी के 22 फीसदी आरक्षण को भी तीन हिस्सों में बांटने की सिफारिश की है। दलित, अति दलित और महादलित तीन श्रेणियां प्रस्तावित की गई हैं। 22 फीसदी आरक्षण को इन तीन वर्गों में 7, 7 और 8 के फार्मूले पर बांटने का प्रस्ताव है। दलित वर्ग में 4, अति दलित में 37 और महादलित में 46 जातियों को रखने की सिफारिश है।

अमित शाह ने कहा- भाजपा चाहती है राम जन्मभूमि पर जल्द भव्य मंदिर बने

यह सिफारिश

पिछड़ा वर्ग के 27 फीसदी आरक्षण में बंटवारा

1- पिछड़ी जातियां 9 फीसदी

2- अति पिछड़ी जातियां 9 फीसदी

3- सर्वाधिक पिछड़े 9 फीसदी

दलित वर्ग के 22 फीसदी आरक्षण में बंटवारा

दलित जातियां 7 फीसदी

अति दलित जातियां 7 फीसदी

महादलित जातियां 8 फीसदी

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Hindustan Exclusive Formula for reservations sharing in backward and SC / ST is ready