DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हिंदी दिवस विशेष: केंद्रीय हिंदी संस्थान हिंदी उच्चारण सिखाएगा

हिन्दी दिवस

केंद्रीय हिंदी संस्थान में गैर हिंदीभाषी विद्यार्थियों को अब कंप्यूटर के जरिए हिंदी का सही उच्चारण सिखाया जाएगा। संस्थान में इस सत्र में विदेशी विद्यार्थी हिंदी में दक्षता पाने के लिए ‘हिंदी लैंग्वेज डिजिटल लैब’ का इस्तेमाल करेंगे। संस्थान ने इसके लिए खास सॉफ्टवेयर विकसित किया है, जिससे उनकी कमजोरियों को कम समय में दूर किया जा सके। साथ ही उन्हें शिक्षकों पर पूरी तरह निर्भर हुए बगैर हिंदी बोलने में पारंगत किया जा सके।

केंद्रीय हिंदी संस्थान के आगरा मुख्यालय पर प्रति वर्ष औसतन 500 विद्यार्थी गैर हिंदी राज्यों और दूसरे देशों से हिंदी सीखने आते हैं। इन्हें हिंदी लिखने का तरीका तो सिखाना आसान होता है पर शब्दों व वाक्यों का सही उच्चारण सिखाना दुष्कर होता है।

ऐसी है लैब
इस लैब में 20 बूथ बनाए गए हैं, जिसको एक मास्टर कंप्यूटर से जोड़ा गया है। सभी बूथ में एक-एक कंप्यूटर लगा है। मास्टर कंप्यूटर और सभी बूथ के कंप्यूटर को सर्वर से जोड़ा गया है। इसके साथ ही मास्टर कंप्यूटर से कमांड दी जाती है। बूथ में बैठने वाला विद्यार्थी हेड फोन से हिंदी के सही शब्दों को सुनता है और फिर अपनी मूल भाषा से हिंदी में उसका अनुवाद सुनता है। इसके साथ ही बूथ में लगी स्क्रीन पर उसके लिए संबंधित शब्द का चित्र और वाक्य प्रयोग भी दर्शाया जाता है। 

संस्थान के निदेशक प्रो. नंद किशोर पांडेय ने बताया कि संस्थान में इस पर लंबा शोध हो चुका है कि किन देशों के विद्यार्थियों को हिंदी के किन-किन शब्दों और वाक्य प्रयोग में किस प्रकार की दिक्कतें आती हैं। इसी प्रकार के शोध भारत के गैर हिंदी भाषी राज्यों से आने वाले विद्यार्थियों पर भी किया जा चुका है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Hindi Day Special Central Hindi Institute will teach Hindi pronunciation