DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दिल्ली-देहरादून हाई-वे पर 31 जुलाई से नहीं चलेंगे भारी वाहन

Heavy Vehicle

कांवड़ यात्रा के मद्देनजर दिल्ली-देहरादून हाई-वे पर भारी वाहनों का डायवर्जन 31 जुलाई से लागू होगा। हल्के वाहनों के एक अगस्त से रास्ता वन-वे कर दिया जाएगा जबकि चार अगस्त से हाईवे पर कोई वाहन नहीं चल पाएगा। चार अगस्त के बाद एनएच-58 पर तेल-गैस की आपूर्ति भी रोक दी जाएगी।

एसपी ट्रैफिक संजीव वाजपेयी ने बताया कि डायवर्जन प्लान 31 जुलाई से 10 अगस्त की शाम 6 बजे तक लागू रहेगा। चार अगस्त से हाईवे को सभी प्रकार के वाहनों के लिए बंद कर दिया जाएगा। सिर्फ कावंड़ पास स्टीकर वाले वाहन ही एनएच-58 पर चल पाएंगे। इसमें भी केवल उन्हीं हल्के वाहनों को स्टीकर पास जारी किए जाएंगे जो दूध, ब्रेड, सब्जी के होंगे।

चार अगस्त से ऑटो, टेम्पो और जीप भी एनएच-58 पर नहीं चल सकेंगी। श्रावण मास शुरू होते ही शनिवार से कांवड़ियों ने हरिद्वार में गंगाजल उठाना शुरू कर दिया। वे शनिवार को ही हरिद्वार से अपने-अपने गंतव्यों के लिए रवाना होने शुरू हो गए। सोमवार तक कांवड़िए यूपी की सीमा में प्रवेश कर जाएंगे। इसको देखते हुए ही मेरठ पुलिस ने डायवर्जन प्लान जारी किया है।

बस अड्डे एक अगस्त से शिफ्ट होंगे
शहर के सभी बस अड्डों को एक अगस्त से दूसरे स्थानों पर शिफ्ट कर दिया जाएगा। भैंसाली बस अड्डा, सोहराब गेट डिपो से संचालित होगा। मवाना, हस्तिनापुर, मीरापुर व बिजनौर के लिए बसें गंगानगर पुलिस चौकी से मिलेंगी। किला परीक्षितगढ़ रोड की सभी बसें पुलिस चौकी यादगारपुर बसंत विहार से चलेंगी। बुलंदशहर-हापुड़ की बसें शास्त्रीनगर एल ब्लॉक चौराहा से मिलेंगी। सरधना व शामली के लिए जाने वाली बसें कंकरखेड़ा बाइपास फ्लाईओवर से मिलेंगी। अम्बाला बस स्टैंड बेगमपुल को पुलिस चौकी गंगानगर पर शिफ्ट किया जाएगा। 

एक अगस्त से शहर में नहीं चलेंगी सिटी बसें
एसपी ट्रैफिक संजीव वाजपेयी ने बताया कि एक अगस्त से 10 अगस्त की शाम तक जेएनएनयूआरएम व प्राइवेट सिटी बसें शहर में नहीं चलेंगी। ये बसें मेडिकल से कैंट व सिटी स्टेशन सहित अन्य मार्गों पर चलती हैं। इन बसों के लिए शहर के बाहर दूसरे रूट बनाए गए हैं।

मेरठ में ये हैं कांवड़ मार्ग
- सरधना के सलावा से पुरा महादेव बागपत तक
- ग्राम मीरपुर से रजवाहे की पटरी वाया पुरा महादेव
- नानू नहर पुल से पुरा महादेव मंदिर तक
- खतौली-मुरादनगर गंगनहर मार्ग
- NH-58 पर दादरी से औघड़नाथ मंदिर तक
- मोदीपुरम तिराहा बाइपास से गाजियाबाद-दिल्ली की ओर
- जीरोमाइल चौराहा-बेगमपुल-परतापुर से दिल्ली की ओर
- बेगमपुल-हापुड़ अड्डा-हापुड़-बुलंदशहर की ओर
- टैंक चौराहा-यूनिवर्सिटी रोड-गढ़मुक्तेश्वर की तरफ

22 प्रेशर प्वाइंट चिह्नित किए
ट्रैफिक पुलिस ने ऐसे 22 प्वाइंट चिह्नित किए हैं जहां पर कांवड़ियों की संख्या ज्यादा रहती है। यहां पर अतिरिक्त सावधानी बरती जाएगी। इसके अलावा कैंट स्थित औघड़नाथ मंदिर पर जलाभिषेक के दिन पहुंचने के लिए नौ स्थानों पर रूट डायवर्जन लागू किया गया है। दौराला से मोहिद्दीनपुर तक 16 स्थानों पर अस्थायी स्पीड ब्रेकर लगाए गए हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:heavy vehicles are not allowed in Delhi-Dehradun Highway from 31st of July