DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Weather Updates: उत्तर प्रदेश के कई शहरों में भारी बारिश की चेतावनी

heavy rain warning in up  symbolic image

उमस और चिपचिपी गर्मी से बेहाल उत्तर प्रदेश के शहरियों और खरीफ की फसलों की तेजी से बोआई में जुटे किसानों पर मानसून एक बार फिर मेहरबान होगा। मौसम निदेशक जे.पी. गुप्त के अनुसार अब मौसम बदलेगा। बुधवार से अगले 4-5 दिन तक प्रदेश में बदली-बारिश का सिलसिला चलेगा।

मौसम निदेशक के अनुसार बंगाल की खाड़ी में चक्रवातीय दबाव बना हुआ है। इसके अलावा मानसून की ट्रफ लाइन भी उत्तर प्रदेश से होकर गुजर रही है। इसलिए प्रदेश में अब मानसून एक लम्बे अंतराल के बाद फिर सक्रिय होगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश के पूर्वी व पश्चिमी अंचलों में अच्छी बारिश होने के आसार बन रहे हैं। मौसम विभाग ने बुधवार को पूरे प्रदेश में कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की चेतावनी भी जारी की है। 25 व 26 जुलाई को भी पूरे प्रदेश में बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। कहीं-कहीं भारी बारिश भी हो सकती है।

बीते 24 घण्टों के दरम्यान यानि सोमवार शाम 5.30 बजे से मंगलवार सुबह 8.30 बजे के बीच प्रदेश में कुछ स्थानों पर बारिश हुई या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ीं। इस अवधि में सबसे अधिक 4 सेण्टीमीटर बारिश मुजफ्फरनगर में दर्ज की गयी। इसके अलावा कानपुर, मेरठ में 3-3, इलाहाबाद और सादाबाद में 2-2 सेमी बारिश दर्ज की गयी। प्रदेश में खरीफ की फसलों की बोआई का काम इन दिनों युद्धस्तर पर चल रहा है। धान की रोपाई प्रदेश सरकार द्वारा निर्धारित लक्ष्य से आधी हो चुकी है। दलहनी व तिलहनी फसलों की बोआई भी जारी है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Heavy rain warning in many cities of Uttar Pradesh