ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशझुलसा बुंदेलखंड, सेंट्रल यूपी भी बेचैन, पारा 47 डिग्री तक पहुंचा

झुलसा बुंदेलखंड, सेंट्रल यूपी भी बेचैन, पारा 47 डिग्री तक पहुंचा

नौतपा शुरू होने से एक दिन से पहले ही बुन्देलखंड तप गया। सेंट्रल यूपी भी रविवार को दिनभर झुलसता रहा। बुन्देलखंड के बांदा में अधिकतम तापमान 47 डिग्री पर पहुंच गया। यहां जिलों का औसत अधिकतम तापमान 45...

झुलसा बुंदेलखंड, सेंट्रल यूपी भी बेचैन, पारा 47 डिग्री तक पहुंचा
हिन्दुस्तान,कानपुरSun, 24 May 2020 05:48 PM
ऐप पर पढ़ें

नौतपा शुरू होने से एक दिन से पहले ही बुन्देलखंड तप गया। सेंट्रल यूपी भी रविवार को दिनभर झुलसता रहा। बुन्देलखंड के बांदा में अधिकतम तापमान 47 डिग्री पर पहुंच गया। यहां जिलों का औसत अधिकतम तापमान 45 डिग्री और न्यूनतम 29 डिग्री सेल्सियस रहा। सेंट्रल यूपी के जिलों में भी औसत तापमान 44 डिग्री पहुंच गया, यहां भी रात का तापमान 29 डिग्री रहा जिससे लोगों को रात में भी चैन नहीं मिली।

सोमवार से नौतपा शुरू हो रहे हैं। माना जाता है कि नौ दिन तक धरती तपती रहेगी। इसका असर रविवार से ही दखने को मिला जब बांदा का तापमान 47, चित्रकूट और उरई में 46, झांसी, ललितपुर में 45 व हमीरपुर और महोबा में अधिकतम तापमान 44 डिग्री तक पहुंच गया। इन जिलों में न्यूनतम तापमान भी 30 और 29 डिग्री के बीच रहा, यानी रात भी तपती रही।

सेंट्रल यूपी में कानपुर और कानपुर देहात का अधिकतम तापमान 45 डिग्री पर पहुंच गया। इटावा और औरैया का तापमान भी 44 डिग्री रहा, फतेहपुर और हरदोई का अधिकतम तापमान 43 डिग्री रहा। सेंट्रल यूपी के जिलों में भी न्यूनतम तापमान का औसत 29 डिग्री पर रहा जिससे रात में लोगों को चैन नहीं आई।
झुलसाती गर्मी में लोग घरों में कैद होकर रह गए। सबसे ज्यादा दिक्कत प्रवासियों ने झेली, क्वारंटीन सेंटरों में कई जगह पंखे तक नहीं हैं। वह प्रवासी जो गांव तो पहुंच गए हैं लेकिन गांव के बाहर झोपड़ी डालकर रह रहे हैं दिन-रात झुलसते रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें