ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Weather Update: बुंदेलखंड और मध्य यूपी में गर्मी और लू का कहर, 24 घंटे के अंदर 91 लोगों की मौत

UP Weather Update: बुंदेलखंड और मध्य यूपी में गर्मी और लू का कहर, 24 घंटे के अंदर 91 लोगों की मौत

प्रचंड गर्मी ने सोमवार को भी जमकर कहर बरपाया। मध्य यूपी और बुंदेलखंड में 24 घंटे के भीतर रिकॉर्ड 91 लोगों की गर्मी और लू लगने से मौत हो गई। बुंदेलखंड में 51 लोगों की जान चली गई।

UP Weather Update: बुंदेलखंड और मध्य यूपी में गर्मी और लू का कहर, 24 घंटे के अंदर 91 लोगों की मौत
Dinesh Rathourहिन्दुस्तान टीम,कानपुर। लखीमपुरMon, 17 Jun 2024 11:14 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रचंड गर्मी ने सोमवार को भी जमकर कहर बरपाया। मध्य यूपी और बुंदेलखंड में 24 घंटे के भीतर रिकॉर्ड 91 लोगों की गर्मी और लू लगने से मौत हो गई। बुंदेलखंड में 51 लोगों की जान चली गई। वहीं, सोमवार को कानपुर 47.4 डिग्री सेल्सियस पारे के साथ प्रयागराज (47.6) के बाद उत्तर प्रदेश का दूसरा सबसे गर्म शहर रहा। गर्मी से मध्य यूपी और बुंदेलखंड सबसे ज्यादा बेहाल है। सोमवार को सबसे ज्यादा चित्रकूट में 15 लोगों की जान गई, हमीरपुर में दो पीआरडी जवानों समेत 14 लोग मर गए। बांदा में नौ, महोबा में सात और उरई में चार लोगों ने दम तोड़ दिया। झांसी में दो मौत हुई है। बुंदेलखंड से सटे फतेहपुर में भी 14 लोग गर्मी का शिकार हो गए। कानपुर में 18 और कानपुर देहात में तीन लोगों की सांसें थम गईं। उन्नाव में दो तो कन्नौज और इटावा, औरैया में एक-एक की मौत हुई है।

मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के कम से कम छह जिलों में तापमान 47 डिग्री से अधिक रहा। फतेहपुर में 47, हमीरपुर 47.2, झांसी 47.2 और सुल्तानपुर में 47 डिग्री पारा रिकॉर्ड किया गया। कन्नौज में 46, मथुरा में 46.6 और वाराणसी में 46.6 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा। मौसम विभाग के अनुसार कानपुर समेत प्रदेश के ज्यादातर जिलों में 21 जून तक लू और भीषण गर्मी का रेड अलर्ट जारी रहेगा।

लखीमपुर में 31 डिग्री सेल्सियस पहुंचा रात का तापमान, उमस ने बढ़ाई परेशानी

गर्मी ने कई सालों बाद रिकॉर्ड तोड़ दिया। कई सालों बाद जून माह में इतनी गर्मी पड़ी। सोमवार को भी °तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। मौसम विभाग की माने तो अभी चार दिनों तक भीषण गर्मी पड़ने के आसार हैं। 19 जून को मामूली बारिश के आसार बन रहे हैं, लेकिन तापमान में गिरावट होती दिखाई नहीं दे रही। सोमवार को न्यूनतम तापमान भी 31 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। ऐसे में दिन के साथ रात भी तपिश भरी हो रही है। रात में कई बार बिजली कटौती हो रही है। ऐसे में लोगों को जहां दिन में लू से राहत नहीं मिल रही तो रातें उमस भरी होने के चलते लोगों की नींद भी पूरी नहीं हो पा रही। दिन में बाहर निकलने वाले लोग लू से बचने के तरह-तरह के तरीके आजमा रहे है। मौसम विभाग का कहना है अभी गर्मी का प्रकोप कुछ दिनों तक जारी रहेगा। 19 जून के बाद बारिश की संभावना है। बारिश के बाद ही लोगों को चैन मिलेगा।