Friday, January 28, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेशशराब कारोबारियों पर और कसेगा शिकंजा, HC ने इनकम टैक्‍स और ईडी को दिया जांच का आदेश

शराब कारोबारियों पर और कसेगा शिकंजा, HC ने इनकम टैक्‍स और ईडी को दिया जांच का आदेश

शम्भू शरण सिंह,पटना Ajay Singh
Mon, 06 Dec 2021 11:02 AM
शराब कारोबारियों पर और कसेगा शिकंजा, HC ने इनकम टैक्‍स और ईडी को दिया जांच का आदेश

इस खबर को सुनें

पटना हाईकोर्ट ने शराब के धंधे में संलिप्त कारोबारियों की संपत्ति की जांच करने का आदेश आयकर विभाग और ईडी को दिया है। यही नहीं, कोर्ट ने एसएसपी एवं एसपी को जिले में लंबित शराब के केस के बारे में पूरी जानकारी देने का आदेश दिया है। वहीं कोर्ट ने आयकर विभाग तथा ईडी को केस में पार्टी बनाने का आदेश दिया।

न्यायमूर्ति संदीप कुमार की एकलपीठ ने वैशाली और मुजफ्फरपुर के कई केसों पर एक साथ सुनवाई के बाद यह आदेश दिया है। कोर्ट का कहना था कि बिहार में शराबबंदी कानून के बाद भी भारी मात्रा में अवैध शराब की बरामदगी लगभग प्रत्येक जिलों में हुई है। लेकिन उन जिलों की पुलिस आरोपितों को गिरफ्तार करने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखा रही है। यह कोई साधारण बात नहीं है। इस तरह के अपराध में शामिल सिंडिकेट को गिरफ्तार नहीं किया जाना अपने आप में आश्चर्य है।

कोर्ट ने कहा कि भारी मात्रा में शराब जब्ती के बाद थाना प्रभारी, जिला पुलिस व उत्पाद विभाग के अधिकारी सिंडिकेट के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं कर रहे हैं। कोर्ट ने आयकर विभाग के महानिदेशक (जांच) तथा ईडी को इस केस में प्रतिवादी बनाने का आदेश दिया। साथ ही इन मामलों में दर्ज प्राथमिकी के नामजद लोगों के खिलाफ जांच कर उनकी संपत्ति के बारे में पूरी जानकारी देने का आदेश दिया है। कोर्ट ने कहा कि अवैध शराब के कारोबार से कमाई गई अवैध संपत्ति की जांच-पड़ताल की जानी चाहिए और जिनका भी नाम सामने आये, उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर कानूनी कार्रवाई की जानी चाहिए। 

epaper

संबंधित खबरें