ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशसीएम योगी की सख्ती के बाद हलाल उत्पादों की धरपकड़, कई जिलों में दुकानों व मॉल में छापेमारी

सीएम योगी की सख्ती के बाद हलाल उत्पादों की धरपकड़, कई जिलों में दुकानों व मॉल में छापेमारी

हलाल सर्टिफाइड उत्पादों पर सीएम योगी की रोक के निर्देश के बाद सोमवार को कई जिलों में दुकानों और मॉल में छापेमारी की गई। एसडीएम और खाद्य सुरक्षा अधिकारी की टीमों ने खाद्य पदार्थों को चेक किया।

सीएम योगी की सख्ती के बाद हलाल उत्पादों की धरपकड़, कई जिलों में दुकानों व मॉल में छापेमारी
Yogesh Yadavहिन्दुस्तान,सहारनपुर बिजनौर लखनऊMon, 20 Nov 2023 11:11 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रदेश सरकार के हलाल सर्टिफाइड उत्पादों पर रोक के बाद अधिकारी हरकत में आ गए हैं। कई जिलों में अधिकारियों ने छापेमारी की। कानपुर, लखनऊ, सहारनपुर और बिजनौर में टीमों का गठन कर बाजारों में उत्पादों की जांच की जा रही है। सहारनपुर में डीएम के निर्देश के बाद खाद्य विभाग की टीम ने आवास विकास स्थित एक जियो मार्ट पर छापेमारी कर हलाल लोगो व शब्दावली के फूड प्रोडक्टों पर प्रतिंबध होने के चलते कार्रवाई की। एक नामी आर्गेनिक ब्रांड की दाल के 116 (112 किलो) पैकेट जब्त किए।

सहारनपुर में डीएम डॉ. दिनेश चंद्र ने एसडीएम के साथ-साथ खाद्य सुरक्षा अधिकारी के नेतृत्व में टीम का गठन किया है। टीम बाजार में मौजूद हलाल सर्टिफाइड उत्पादों को चिह्नित कर शासन के निर्देशानुसार आवश्यक कार्रवाई की। टीम द्वारा होटल,दुकानें, रेस्ट्रां, मेडिकल स्टोर की जांच की। सोमवार को टीम ने बाजार में जांच पड़ताल भी की। साथ ही विक्रेताओं को शासन द्वारा प्रतिबंधित उत्पादों की ब्रिकी ना करने की नसीहत दी है। इस दौरान खाद्य  सुरक्षा आयुक्त ग्रेड-2 पवन कुमार ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार कार्रवाई की जा रही है। जियो मार्ट में प्रतिंबधित ब्रांड के खाद्य पदार्थ मिले हैं। जिन्हें जब्त कर धारा 52 में कार्रवाई की जा रही है।

बिजनौर में सहायक आयुक्त खाद्य ने तीन टीमें गठित कर अनुपालन के लिए भेजी। कईं मॉल व प्रतिष्ठान चेक किए गए, लेकिन हलाल प्रमाणक उत्पाद नहीं मिला। आयुक्त खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन द्वारा कतिपय खाद्य उत्पादों जैसे डेरी उत्पाद, चीनी, बेकरी उत्पाद, पिपरमेंट ऑयल, नमकीन, रेडी टू ईट आदि के लेबल पर हलाल प्रमाणन का उल्लेख किए जाने पर अधिसूचना जारी करते हुए तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगाया गया है।

सहायक आयुक्त खाद्य नादिर अली ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया, कि इसके अनुपालन में  सोमवार को मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी संजीव सिंह के नेतृत्व में तीन टीमें बनाकर रिटेलर शॉप तथा आउट स्टोरों की खाद्य सामग्री की जांच की गई, जिसमे हलाल प्रमाणक चिह्न युक्त खाद्य सामग्री नहीं पाई गई। टीम में सीएफएसओ संजीव कुमार, एफएसओ जितेन्द्र कुमार, राजीव कुमार आदि शामिल रहे।

कानपुर में जेड स्क्वायर, केएफसी, बार्बी क्यू नेशन, बर्गर किंग के प्रतिष्ठानों पर कार्रवाई
कानपुर। हलाल सर्टिफिकेट प्रोडक्ट की बिक्री को लेकर सोमवार को शहरभर में छापेमारी हुई। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की छह टीमों ने नौ नामचीन प्रतिष्ठानों में जांच-पड़ताल की। फिलहाल किसी भी प्रतिष्ठान में हलाल सर्टिफिकेट उत्पाद नहीं मिला। निर्यात खाद्य पदार्थ को छोड़कर जिले में हलाल सर्टिफिकेट प्रोडक्ट की बिक्री पर डीएम ने रोक लगा दी है।

हलाल सर्टिफिकेट प्रोडक्ट बिक्री की आशंका पर सोमवार को शहरभर में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की छह टीमों ने ताबड़तोड़ छापेमारी की। सहायक आयुक्त खाद्य द्वितीय विजय प्रताप सिंह ने बताया कि प्रवर्तन दल ने साउथ एक्स माल किदवई नगर स्थित स्मार्ट प्वाइंट, जेड स्क्वायर स्थित केएफसी, बार्बी क्यू नेशन, बर्गर किंग, मॅकडोनाल्ड, स्मार्ट बाजार रिलायंस जेड स्क्वायर, रिलायंस स्टोर, वी मार्ट रामबाग और राकेश मसाले एक्सप्रेस रोड में जांच पड़ताल की। हालांकि कहीं भी बिक्री होते नहीं मिली। अगर कही भी बिक्री होते मिली तो कार्रवाई होगी।