DA Image
21 अक्तूबर, 2020|7:35|IST

अगली स्टोरी

हज यात्रा निरस्त, दो लाख जायरीन के खातों में बिना कटौती के वापस होंगे पैसे

haj yatra 2020

इस बार देश के करीब दो लाख जायरीन काबे की जियारत नहीं कर पाएंगे। कोरोना संक्रमण को देखते हुए सऊदी अरब सरकार ने भारत समेत सभी देशों के लिए हज यात्रा निरस्त कर दी है। सिर्फ सऊदी अरब में रहने वाले भारतीय व अन्य देशों के लोग ही हज कर पाएंगे। वहीं, सेंट्रल हज कमेटी ऑफ इंडिया का कहना है कि सभी जायरीन के पैसे उनके एकाउंट में वापस कर दिए जाएंगे।

मुकद्स हज के लिए जिस दिन से फ्लाइटों को रवाना होना था। उसी दिन हज कमेटी ने लोगों को सऊदी अरब सरकार के दूसरे देश के जायरीन के लिए हज निरस्त किए जाने का फरमान सुनाया। सऊदी अरब सरकार अनुसार इस बार सऊदी अरब में रहने वाले लोग ही हज कर पाएंगे। सेण्ट्रल हज कमेटी के पूर्व सदस्य डॉ. इफ्तिखार अहमद जावेद ने बताया कि इस बार हज-2020 में अन्तर्राष्ट्रीय हज रद कर दिया गया है। जायरीन ने जो भी रकम जमा की है। वह उनको बिना कटौती किए वापस की जाएगी। 

उन्होंने बताया कि पिछले सालों में हज यात्रा निरस्त करने पर एक हजार रुपए काटे जाते थे। कोरोना महामारी के चलते यह रकम नहीं काटी जाएगी। डॉ. जावेद ने बताया कि जो भारतीय सऊदी अरब में रह रहे हैं। वह रजिस्ट्रेशन फीस जमा करके हज कर पाएंगे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Haj Yatra 2020 canceled money will be refunded without deductions in the accounts of two lakh zarine