ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशलहसुन के दामों में रिकॉर्ड उछाल के बीच खेतों की रखवाली कर रहे बंदूकधारी 

लहसुन के दामों में रिकॉर्ड उछाल के बीच खेतों की रखवाली कर रहे बंदूकधारी 

लहसुन के दामों ने रिकॉर्ड बना दिया है। 40000 रुपये प्रति कुंतल की दर से पिछैती लहसुन बिक रहा है। लहसुन के खेतों में पहरा बढ़ा दिया गया है। लाइसेंसी हथियार लेकर किसान लहसुन की रखवाली करने में जुटे हैं।

लहसुन के दामों में रिकॉर्ड उछाल के बीच खेतों की रखवाली कर रहे बंदूकधारी 
Ajay Singhरजत त्रिवेदी ,मैनपुरीTue, 27 Feb 2024 06:11 AM
ऐप पर पढ़ें

Guarding Garlic Fields: यूपी के मैनपुरी में लहसुन के दामों ने रिकॉर्ड बना दिया है। 40 हजार रुपये प्रति कुंतल की दर से पिछैती लहसुन बिक रहा है। लहसुन के खेतों में पहरा बढ़ा दिया गया है। लाइसेंसी हथियार लेकर किसान लहसुन की रखवाली करने में जुटे हैं। जिन कारोबारियों का लहसुन गोदामों में है, उन्होंने सीसीटीवी कैमरे लगवा लिए हैं। लहसुन के आसमान छूते दामों ने किसानों की नींद उड़ा रखी है।

मैनपुरी के लहसुन की डिमांड देश में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में है। यूरोप और खाड़ी देशों में यहां के लहसुन की सप्लाई रहती है। यही वजह है कि लहसुन की खेती और कारोबार के नजरिए से भी मैनपुरी की पहचान पूरी दुनिया में है। पिछले वर्ष खेतों में लहसुन का रकवा घट गया था। उत्पादन कम हुआ और डिमांड अधिक बढ़ी तो लहसुन के दामों में इजाफा शुरू हो गया।

15 जनवरी के बाद तो लहसुन के भाव में इस कदर तेजी आई कि भाव 49 हजार रुपये प्रति कुंतल तक पहुंच गए। वर्तमान में ये भाव 40 हजार रुपये प्रति कुंतल पर ठहरे हुए हैं। किसान जगदीश, दीनानाथ, महेश का कहना है कि पिछले वर्ष किसानों को बड़ा लाभ हुआ। इस वर्ष तो शुरुआत ही बेहतर हुई है।

- 60000 हेक्टेयर से अधिक जमीन पर होती है लहसुन की खेती 
- 3 लाख से अधिक किसान लहसुन की खेती से जुड़े 
- 40000 रुपए प्रति कुंतल से अधिक की दर पर बिक रहा है लहसुन 
- मैनपुरी के लहसुन की है पूरी दुनिया में डिमांड 
- हर साल हजार करोड़ से अधिक का होता है कारोबार 
- मैनपुरी के घिरोर स्थित लहसुन मंडी से होता है बड़ा कारोबार

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें