ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशराज्यसभा चुनाव मतदान के लिए दिशा-निर्देश जारी, बैंगनी स्केच पेन से डलेंगे वोट

राज्यसभा चुनाव मतदान के लिए दिशा-निर्देश जारी, बैंगनी स्केच पेन से डलेंगे वोट

राज्यसभा की 10 सीटों के लिए आज मतदान होने हैं। यूपी में भाजपा के आठ व सपा के तीन उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। मतदान के लिए दिशा-निर्देश जारी हुए। राज्यसभा चुनाव के लिए बैंगनी स्केच पेन से वोट डलेंगे।

राज्यसभा चुनाव मतदान के लिए दिशा-निर्देश जारी, बैंगनी स्केच पेन से डलेंगे वोट
Srishti Kunjहिन्दुस्तान टीम,लखनऊTue, 27 Feb 2024 07:15 AM
ऐप पर पढ़ें

राज्यसभा की 10 सीटों के लिए मंगलवार को होने वाले मतदान के लिए निर्वाचन अधिकारी द्वारा दिशा-निर्देश जारी कर दिया गया है। मतदान में बैंगनी स्केच पेन का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके अलावा अन्य किसी पेन से डाले गए मत को खारिज कर दिया जाएगा। निर्वाचन अधिकारी व विशेष सचिव विधानसभा बृज भूषण दुबे ने सोमवार को दो पन्नों का विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए। 

उन्होंने कहा है कि इसके अलावा अन्य पेन, पेंसिल, बॉल प्वाइंट पेन या किसी अन्य मार्किंग चीज से मतदान नहीं किया जाएगा। ऐसा होने पर मतपत्र को अमान्य कर दिया जाएगा। उम्मीदवार को चुनने के लिए वरियताक्रम को भी स्पष्ट करना होगा। उदाहरण के लिए वरियता का क्रम चिह्नित स्तंभ में ‘1’ अंक रखते हुए वोट देना होगा। यह अंक केवल एक उम्मीदवार के नाम के सामने रखा जाएगा।

यूपी: राज्यसभा की 10 सीटों पर मतदान आज, भाजपा के 8, सपा के 3 उम्मीदवार मैदान में उतरे

एक से अधिक उम्मीदवार होने पर उदाहरण के लिए जैसे पांच उम्मीदवार हैं और केवल दो को चुना जाना है, तो विधायक अपनी पसंद के अनुसार अपनी वरियता के क्रम में उम्मीदवारों के सामने एक से पांच तक वरीयता अंक चिह्नित कर सकता है। इसके लिए मतदाता को वरीयता क्रम में अंक दो, तीन व चार लिखना होगा। मतपत्र में वरीयता अंक 1, 2, 3, आदि लिखा जाए, एक, दो, तीन शब्दों में न लिखा जाए। मत पत्र पर विधायक अपना नाम या कोई शब्द न लिखें और न ही अपना हस्ताक्षर या अंगूठे की छाप न लगाएं। इससे मत पत्र अमान्य हो जाएगा।

उस मतपत्र को अमान्य माना जाएगा जिस पर अंक ‘1’ नहीं चिह्नित होगा। एक से अधिक उम्मीदवार के सामने ‘1’ अंक होने पर भी अमान्य माना जाएगा। एक ही उम्मीदवार के नाम के सामने अंक ‘1’ और कोई अन्य अंक 2, 3 आदि भी लगाए गए हों तो भी अमान्य माना जाएगा। वरियताएं अंकों के स्थान पर शब्दों में होने पर भी अमान्य होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें