ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी के सवा सात लाख कारोबारियों का GST रजिस्‍ट्रेशन रद्द, वैरिफिकेशन में मिली गड़बड़ी

यूपी के सवा सात लाख कारोबारियों का GST रजिस्‍ट्रेशन रद्द, वैरिफिकेशन में मिली गड़बड़ी

वाणिज्य कर विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक अब तक सवा सात लाख कारोबारियों का पंजीयन निरस्त हुआ है। जबकि मुरादाबाद जोन में 42 हजार कारोबारी पंजीकरण निरस्तीकरण की जद में आए हैं।

यूपी के सवा सात लाख कारोबारियों का GST रजिस्‍ट्रेशन रद्द, वैरिफिकेशन में मिली गड़बड़ी
Ajay Singhवरिष्‍ठ संवाददाता ,मुरादाबादMon, 11 Dec 2023 05:33 AM
ऐप पर पढ़ें

GST registration canceled: उत्तर प्रदेश में कारोबारियों का जीएसटी पंजीकरण तेजी के साथ बढ़ाने की कोशिशों के बीच काफी बड़ी संख्या में  पंजीयन निरस्त होने की सच्चाई सामने आई है। वाणिज्य कर विभाग की ओर से जारी ताजा रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश में अब तक सवा सात लाख कारोबारियों का पंजीयन निरस्त हुआ है। जबकि वाणिज्य कर के मुरादाबाद जोन में 42 हजार कारोबारी पंजीकरण निरस्तीकरण के जद में आए हैं।

वाणिज्य कर मुरादाबाद जोन के एडिशनल कमिश्नर ग्रेड वन कमलेश्वर प्रसाद वर्मा ने बताया कि मुरादाबाद समेत प्रदेश में जीएसटी के पंजीयन निरस्तीकरण की यह स्थिति वर्ष 2017 में जीएसटी लागू होने के बाद से अब तक की है। प्रदेश में 2017 से अब तक जीएसटी के सात लाख 14 हजार 444 और मुरादाबाद जोन में 42 हजार 15 पंजीयन निरस्त हुए हैं। 

जीएसटी के पंजीकरण निरस्त होने का सबसे प्रमुख कारण पंजीकृत व्यापारियों की फर्म भौतिक सत्यापन होने पर अस्तित्व में नहीं पाया जाना है। मुरादाबाद जोन में पिछले महीने जीएसटी के 836 पंजीयन निरस्त हुए हैं। जिनमें से 642 पंजीयन राज्य जीएसटी और 194 केंद्रीय जीएसटी के अंतर्गत हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें