ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशग्राम प्रधान जुड़ेंगे मोबाइल ऐप पर, पंचायतों में नई शुरुआत, क्या होगा लाभ

ग्राम प्रधान जुड़ेंगे मोबाइल ऐप पर, पंचायतों में नई शुरुआत, क्या होगा लाभ

यूपी के ग्राम प्रधान अब देश के अन्य राज्यों के सरपंचों से जुड़ेंगे। सभा ग्राम प्रधानों को मोबाइल ऐप पर जोड़ा जाएगा। इसके लिए ऐप विकसित किया जा रहा है।

ग्राम प्रधान जुड़ेंगे मोबाइल ऐप पर, पंचायतों में नई शुरुआत, क्या होगा लाभ
Deep Pandeyसंतोष वाल्मीकि,लखनऊThu, 04 Jan 2024 07:25 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश के ग्राम प्रधान अब देश के अन्य राज्यों के सरपंचों से जुड़ेंगे। क्वालिटी कण्ट्रोल काउंसिल आफ इण्डिया ने इस बाबत सरपंच संवाद मोबाइल ऐप विकसित किया है। इस एप पर देश भर के सरपंचों से जुड़ी सभी जानकारी उपलब्ध रहेगी। साथ ही देश भर की ग्राम पंचायतों में होने वाले अभिनव प्रयोगों और विकास कार्यों की गुणवत्ता का आदान-प्रदान भी किया जाएगा। इसी सिलसिले में सात जनवरी को काशी के रुद्राक्ष कन्वेंशन सेण्टर में काशी व मीरजापुर मण्डलों के चुने हुए ग्राम प्रधानों के साथ संवाद का एक कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। राष्ट्रीय पंचायतीराज ग्राम प्रधान संगठन द्वारा आयोजित किए जाने वाले इस कार्यक्रम में क्वालिटी कण्ट्रोल काउंसिल आफ इण्डिया के चेयरमैन के अलावा केन्द्रीय पंचायतीराज मंत्रालय के कुछ अफसरों के भी शामिल होने की संभावना है।

ग्राम प्रधान संगठन के प्रदेश अध्यक्ष और प्रवक्ता ललित शर्मा के अनुसार काशी में होने वाले कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के ग्राम पंचायतों में विकास कार्यों की गुणवत्ता और नए अभिनव प्रयोगों पर चर्चा की जाएगी। इसी कार्यक्रम में प्रदेश के ग्राम प्रधानों को क्वालिटी कण्ट्रोल काउंसिल आफ इण्डिया के सरपंच संवाद मोबाइल ऐप से जोड़ने की शुरुआत भी होगी। नए साल में प्रदेश की ग्राम पंचायतों के लिए हो रही इस नई शुरुआत का लक्ष्य राज्य की ग्राम पंचायतों का आईएसओ प्रमाणीकरण करना है। केन्द्रीय पंचायतीराज मंत्रालय द्वारा ग्राम पंचायतों में विकास कार्यों के लिए शिक्षा, स्वच्छता आदि पर आधारित नौ थीमों के अनुसार क्वालिटी कंट्रोल काउंसिल आफ इण्डिया के साथ साझेदारी में काम शुरू किया जाएगा।                                                                                                                       

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें