ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश29 को बजट पेश करेगी योगी सरकार, यूपी के लोगों को मिलेंगी कई सौगातें, किसानों को भी खुश करने की तैयारी

29 को बजट पेश करेगी योगी सरकार, यूपी के लोगों को मिलेंगी कई सौगातें, किसानों को भी खुश करने की तैयारी

वित्तीय वर्ष 2023-24 का पहला अनुपूरक बजट 29 नवंबर को विधानमंडल में पेश किया जाएगा। जिसमें में आमचुनाव 2024 की तैयारियों की झलक दिखने की उम्मीद है। किसानों के लिए सरकार बजट का पिटारा खोल सकती है।

29 को बजट पेश करेगी योगी सरकार, यूपी के लोगों को मिलेंगी कई सौगातें, किसानों को भी खुश करने की तैयारी
Dinesh Rathourविशेष संवाददाता,लखनऊ।Sat, 25 Nov 2023 09:19 PM
ऐप पर पढ़ें

वित्तीय वर्ष 2023-24 का पहला अनुपूरक बजट 29 नवंबर को विधानमंडल में पेश किया जाएगा। जिसमें में आमचुनाव 2024 की तैयारियों की झलक दिखने की उम्मीद है। इस बजट में यूपी के लोगों को कई सौगातें मिल सकती है। साथ ही किसानों के लिए बजट का पिटारा भी खोलने की तैयारी में है। इसके अलावा धर्म क्षेत्रों के विकास पर भी सरकार मेहरबान नजर आ सकती है। अयोध्या, मथुरा. काशी तीर्थ विकास परिषद के साथ ही नैमिषारण्य, चित्रकूट, विंध्याचल, धोपेश्वर मंदिर (बरेली) सहित कुल दस धार्मिक स्थलों के लिए कुछ ना कुछ होने की बातें सामने आ रही हैं। बजट का आकार 40 हजार करोड़ रुपये से अधिक होने का अनुमान है। इसमें से विकास (निर्माण परियोजनाओं) मद में 20 से 25 हजार करोड़ रुपये मिल सकते हैं। चर्चा तो यह भी है कि अनुपूरक के माध्यम से सरकार कुछ नई घोषणा भी कर सकती है।

पुल-पुलियों व सड़क के लिए 3500 करोड़ मिलने के आसार

प्रदेश में पुल-पुलियों व सड़कों के विकास के मद में 3500 करोड़ रुपये दिए जाने की बातें सामने आ रही हैं। इसके अलावा अन्य विभागों की चालू परियोजनाओं जिन्हें धन की जरूरत है उनके लिए बजट का पर्याप्त इंतजाम रहेगा। नगर विकास, ग्राम्य विकास, स्वास्थ्य विभाग, सिंचाई, औद्योगिक विकास विभाग की निर्माणाधीन योजनाओं को पूरा करने के लिए बजट दिया जाएगा। नये औद्योगिक गलियारों के विकास का रास्ता भी इस बजट से खुलेगा। 

महत्वाकांक्षी योजना एससीआर को आगे बढ़ाएगी सरकार

यूपी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना एनसीआर की तर्ज पर एससीआर (राज्य राजधानी क्षेत्र) के विकास के लिए भी सरकार अनुपूरक के माध्यम से कुछ बजट देगी। अनुपूरक बजट के साथ ही प्रदेश के किसानों (नलकूप कनेक्शन) को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली देने के बड़े वादे को प्रदेश सरकार पूरा करेगी। इसके लिए शेष धनराशि पावर कारपोरेशन को मिल सकता है। चर्चा तो यह भी है कि सरकार गन्ना किसानों को भी खुश करने का काम कर सकती है। गन्ना मूल्य में वृद्धि किए जाने की संभावनाएं हैं। गन्ना किसानों की अन्य दिक्कतें भी दूर की जा सकती हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें