DA Image
22 अक्तूबर, 2020|9:08|IST

अगली स्टोरी

दक्षिण एशियाई खेलों में भी पदक जीतने वाले खिलाड़ियों पर सरकार करेगी धनवर्षा

केंद्र सरकार ओलंपिक, एशियाई, राष्ट्रमण्डल खेलों की तर्ज पर अब दक्षिण एशियाई खेलों में पदक जीतने वाले भारतीय खिलाड़ियों को भी नगद पुस्कार देगी। अब तक सैफ में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को नगद पुरस्कार नहीं मिलता था।

केंद्र सरकार ने इस संबंध में आदेश 11 मार्च को ही जारी कर दिए थे। पर कोरोना संक्रमण के चलते इसका सरकुलर अब जारी हुआ है। केंद्रीय खेल मंत्रालय ने सभी राष्ट्रीय खेल संघों को यह सरकुलर भेज दिया है। साथ ही 20 अक्तूबर तक खिलाड़ियों से आवेदन मांगने को कहा है।

1985 में शुरू हुए थे सैफ गेम्स

एशियाई खेलों की तर्ज पर 1985 में दक्षिण एशियाई खेलों की शुरुआत काठमाण्डू से हुई थी। यह देशों की परिस्थितियों के हिसाब से हर दूसरे या तीसरे साल आयोजित किए जाते हैं। इनमें भारत के अलावा पाकिस्तान, नेपाल, अफगानिस्तान, भूटान, मालदीव, श्रीलंका. बांग्लादेश के खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं। इसमें भारत का दबदबा रहता है।

केंद्र सरकार पहले नहीं देती थी पुरस्कार

केंद्र सरकार ओलंपिक, एशियाई और राष्ट्रमण्डल खेल, विश्व चैंपियनशिप, एशियाई चैंपियनशिप, विश्व कप, राष्ट्रमण्डल चैंपियनशिप आदि में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को तो पुरस्कार देती थी। पर सैफ खेलों के पदक विजेताओं को नगद पुरस्कार नहीं दिया था। अब केंद्र सरकार सैफ खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले को तीन लाख, रजत पदक जीतने पर दो लाख और कांस्य पदक जीतने पर  एक लाख रुपये का पुरस्कार देगी। जिन खिलाड़ियों का काठमाण्डू में पिछले साल दिसम्बर में हुए सैफ खेल में पदक जीते थे, केंद्र सरकार उन्हें भी यह पुरस्कार देगी।

उत्तर प्रदेश के करीब 50 खिलाड़ी लाभान्वित होंगे

सैफ खेलों में उत्तर प्रदेश के तमाम खिलाड़ियों ने भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया था। इसमें कई खिलाड़ियों ने पदक जीते थे। एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इण्डिया के मुताबिक सिर्फ एथलेटिक्स में प्रयागराज के अजय सरोज, वाराणसी के सुरेश पटेल, मेरठ की पारुल चौधरी, बाराबंकी की कविता यादव, चंदौली के शिवपाल  सिंह 

आदि ने स्वर्ण पदक जीते थे। इसके अलावा लखनऊ की स्वर्णिमा जायसवाल, शिवा सिंह ने हैण्डबाल में स्वर्ण पदक जीते थे।

उत्तर प्रदेश सरकार पहले से ही दे रही है पुरस्कार

उत्तर प्रदेश सरकार पहले से ही सैफ खेलों में पदक जीतने वाले राज्य के खिलाड़ियों को नगद पुरस्कार दे रही है। स्वर्ण पदक जीतने वाले को तीन लाख, रजत पदक जीतने वाले को दो  लाख और कांस्य पदक जीतने वाले खिलाड़ी को एक लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाता है।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Government will make money on the players who won medals in SAF Games too