ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशउप्र: अनुपूरक बजट से अहम योजनाओं के लिए धन की व्यवस्था करेगी सरकार

उप्र: अनुपूरक बजट से अहम योजनाओं के लिए धन की व्यवस्था करेगी सरकार

उत्तर प्रदेश में 23 अगस्त से शुरू हो रहे विधानमंडल के मानसून सत्र के दौरान वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए 24 या 27 अगस्त को अनुपूरक बजट प्रस्तुत किए जाने की संभावना है। सूत्रों के मुताबिक, अनुपूरक बजट...

उप्र: अनुपूरक बजट से अहम योजनाओं के लिए धन की व्यवस्था करेगी सरकार
लखनऊ, एजेंसीWed, 08 Aug 2018 03:41 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश में 23 अगस्त से शुरू हो रहे विधानमंडल के मानसून सत्र के दौरान वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए 24 या 27 अगस्त को अनुपूरक बजट प्रस्तुत किए जाने की संभावना है। सूत्रों के मुताबिक, अनुपूरक बजट के माध्यम से सरकार कई योजनाओं और अहम प्रस्तावों के लिए धनराशि उपलब्ध कराने का प्रयास करेगी।

शासन से जुडे एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि प्रस्ताव देने की समयसीमा मंगलवार को खत्म हो गई। विभागों ने अधूरे कार्यों को पूरा करने के अलावा कई नई योजनाओं के लिए पैसे की मांग की है। उन्होंने बताया कि वित्त विभाग अब विभागों से आए प्रस्तावों का परीक्षण कर वित्त मंत्री व मुख्यमंत्री से विचार-विमर्श करके इसे अंतिम रूप देगा। अनुपूरक बजट विधानसभा में 24 या 27 अगस्त को पेश किया जा सकता है।

सूत्रों के मुताबिक गृह विभाग ने विभिन्न कार्यों के लिए 3,000 करोड़ रुपये की मांग अनुपूरक बजट में की है। इसमें 232 करोड़ रुपये पुलिस मुख्यालय के सिग्नेचर बिल्डिंग के लिए और 170 करोड़ रुपये विभिन्न जिलों में पुलिस लाइन की जमीन खरीदने के लिए हैं।

थानों के निमार्ण व रखरखाव के लिए भी पैसे की मांग की गई है। पीडब्ल्यूडी ने 1,525 करोड़ रुपये सड़क विकास योजना के लिए मांगा है। वाराणसी में प्रवासी दिवस समारोह और इलाहाबाद में कुंभ में प्रवासियों के भ्रमण पर खर्च के लिए भी बजट मांगा है। इसके अलावा सूचना विभाग के सभी ब्लकों में एक-एक लोक कल्याण मित्र की तैनाती के लिए भी बजट की मांग करने की संभावना है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें