ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी के इस विभाग में शानदार काम का मिला इनाम, DA में 4% की बढ़ोतरी, होली से पहले भरेगी जेब

यूपी के इस विभाग में शानदार काम का मिला इनाम, DA में 4% की बढ़ोतरी, होली से पहले भरेगी जेब

यूपी के हजारों कर्मचारियों को शानदार काम का इनाम मिला है। इन कर्मचारियों के DA  यानी महंगाई भत्ते में चार फीसदी की बढ़ोतरी कर दी गई है। अगले महीने पड़ रही होली से पहले इनकी जेब भरी जाएगी।

यूपी के इस विभाग में शानदार काम का मिला इनाम, DA में 4% की बढ़ोतरी, होली से पहले भरेगी जेब
Yogesh Yadavहिन्दुस्तान,लखनऊWed, 21 Feb 2024 08:31 PM
ऐप पर पढ़ें

यूपी के हजारों कर्मचारियों को अच्छे काम का तोहफा दिया है। होली से पहले उनके वेतन में बढ़ोत्तरी होने जा रही है। इन कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में चार प्रतिशत की बढ़ोत्तरी का तोहफा दिया गया है। यह निर्णय बुधवार को प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव की अध्यक्षता में जल निगम (ग्रामीण) निदेशक मंडल की पांचवी बैठक के बाद लिया गया। पूर्व शासनादेशों के अनुसार मौजूदा समय में कर्मचारियों को 196 प्रतिशत महंगाई राहत दिया जा रहा है। 

जल निगम ग्रामीण के कर्मचारियों के वित्तीय संसाधन को देखते हुए प्रमुख सचिव के समक्ष महंगाई भत्ते में चार प्रतिशत राहत देते हुए इसे 200 प्रतिशत किए जाने का प्रस्ताव रखा गया। इस बढ़ोतरी से जल निगम ग्रामीण के बजट में करीब छह करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। इसका लाभ 3265 कर्मचारियों और 7596 पेंशनरों को मिलेगा। एक मार्च से बढ़ा वेतन लागू होगा। 

निगम की पांचवीं बोर्ड बैठक बुधवार को मुख्यालय सभागार में हुई। इसमें प्रमुख सचिव के अलावा जल निगम ग्रामीण के प्रबंध निदेशक डा. बलकार सिंह, बोर्ड के सदस्य बृजराज यादव, राजेश प्रजापति और अरुण कुमार मौजूद रहे।

ऐसे होगी वेतन बढ़ोतरी
उदाहरण के तौर पर अगर किसी कर्मचारी का वेतन वर्तमान में ₹25000 है तो चार फीसदी डीए की बढ़ोतरी के बाद उसके वेतन में एक हजार रुपये की वृद्धि हो जाएगी। इसी तरह से बढ़ते क्रम में वेतन बढ़ता चला जाएगा। 3265 कर्मचारियों और 7596 पेंशनरों को इस बढ़ोतरी का लाभ मिलेगा। प्रतिमाह कर्मचारियों के वेतन पर 21 लाख रुपये और पेंशनर पर 29 लाख रुपये बजट का खर्च आएगा।

कुल 50 लाख रुपये मासिक और छह करोड़ रुपये का वार्षिक अतिरिक्त बजट खर्च होगा। इसके अलावा बोर्ड मीटिंग में जल निगम ग्रामीण के कार्यालय के रखरखाव के बजट के संबंध में भी बोर्ड से प्रस्ताव पास किया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें