ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशभारत-नेपाल में तनाव के बीच वापस आ रहे गोरखा सैनिक, भारतीय सेना में बेहद खास है इनका स्‍थान

भारत-नेपाल में तनाव के बीच वापस आ रहे गोरखा सैनिक, भारतीय सेना में बेहद खास है इनका स्‍थान

भारत-नेपाल के बीच लिपुलेख मामले को लेकर पैदा हुए तनाव के बीच लॉकडाउन में फंसे रहे गोरखा सैनिकों की लगातार वापसी भी हो रही है। पिछले दो दिनों में करीब सौ सैनिकों को थर्मल स्‍क्रीनिंग के बाद सोनौली...

भारत-नेपाल में तनाव के बीच वापस आ रहे गोरखा सैनिक, भारतीय सेना में बेहद खास है इनका स्‍थान
प्रमुख संवाददाता ,गोरखपुरTue, 16 Jun 2020 12:50 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत-नेपाल के बीच लिपुलेख मामले को लेकर पैदा हुए तनाव के बीच लॉकडाउन में फंसे रहे गोरखा सैनिकों की लगातार वापसी भी हो रही है। पिछले दो दिनों में करीब सौ सैनिकों को थर्मल स्‍क्रीनिंग के बाद सोनौली सीमा से भारत में प्रवेश मिला। 

ये सैनिक कोरोना की वजह से लॉकडाउन शुरू होने से पहले छुट्टी पर घर गए थे। लॉकडाउन की वजह से सीमा सील हो गई और वे वहीं फंस गए। भारतीय दूतावास की पहल पर अब सैनिकों की वापसी की शुरुआत हुई है। कुछ सैनिक परिवार के साथ लौट रहे हैं।

यह भी पढ़ें: रेलवे इंजीनियरों का कमाल,3 लाख का थर्मल इमेजर सिर्फ 10 हजार में बनाया 

1815 में हुई थी गोरखा रेजिमेंट की शुरुआत
भारतीय सेना में गोरखा सैनिकों का बड़ा सम्‍मान है। गोरखा अपनी बहादुरी के लिए जाने जाते हैं। उनका ध्‍येय वाक्‍य है,-' Better to Die than Live Like a Coward'। यानि 'कायरता की ज़िन्दगी जीने से बेहतर है मरना’। गोरखा सैनिकों की इस बहादुरी से प्रभावित अंग्रेजों ने 1815 में उनकी रेजिमेंट की शुरुआत की थी। यह रेजिमेंट ब्रिटिश इंडियन आर्मी का हिस्सा थी। देश की आजादी के बाद यह ‘गोरखा रेजिमेंट’ में तब्‍दील हो गई। इस रेजिमेंट को कई महत्वपूर्ण पदक और सम्मानों से नवाज़ा जा चुका है। 

क्रिकेटर संदीप लामिछाने ने बार्डर पहुंचकर किया माता-पिता को रिसीव 
लॉकडाउन में ढील के बाद सोमवार को नेपाली क्रिकेटर संदीप लामिछाने के पिता और बड़ी बहन सोनौली सीमा के रास्ते भारत से नेपाल गईं। आईपीएल में दिल्ली डेयर डेविल्स के लिए खेलने वाले एकमात्र नेपाली क्रिकेटर संदीप अपने परिजनों को रिसीव करने पहले से ही नो मेंस लैंड पर मौजूद थे। पिता और बहन को रिसीव कर वे अपने घर नेपाल के चितवन चले गए।

यह भी पढ़ें: उत्‍तर प्रदेश में मानसून ने दी दस्‍तक,कई जिलों में जमकर बारिश

आईपीएल में अभी तक नेपाल के एकमात्र क्रिकेटर संदीप लामिछाने ने ही जगह बनाई है। वे दिल्ली डेयर डेविल्स के लिए खेलते हैं। संदीप के पिता भारतीय रेल विभाग में चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी थे। अब यह परिवार चितवन-नेपाल में रहता है। लेग स्पिनर संदीप हरियाणा में कक्षा चार तक की पढ़ाई की और हरियाणा जिला स्तरीय टीम में सलेक्ट हुए थे। क्रिकेट का ककहरा भारत में ही सीखा।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें