ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशनो वेंडिंग जोन घोषित हुआ गोरखपुर का गोलघर, हटेंगे ठेले वाले

नो वेंडिंग जोन घोषित हुआ गोरखपुर का गोलघर, हटेंगे ठेले वाले

गोरखपुर नगर निगम ने शहर के प्रमुख बाजार गोलघर को नो वेंडिंग जोन घोषित कर दिया गया है। इसके बाद भी पटरी और रेहड़ी वालों का सड़क पर कब्जा है। गोलघर के व्यपारिक संगठनों ने इसे प्रभावी करने को लेकर नगर...

नो वेंडिंग जोन घोषित हुआ गोरखपुर का गोलघर, हटेंगे ठेले वाले
हिन्‍दुस्‍तान टीम ,गोरखपुर Tue, 08 Dec 2020 08:24 PM
ऐप पर पढ़ें

गोरखपुर नगर निगम ने शहर के प्रमुख बाजार गोलघर को नो वेंडिंग जोन घोषित कर दिया गया है। इसके बाद भी पटरी और रेहड़ी वालों का सड़क पर कब्जा है। गोलघर के व्यपारिक संगठनों ने इसे प्रभावी करने को लेकर नगर आयुक्त को पत्रक सौंपा है।

गोलघर की खूबसूरती बढ़ाने और जाम से मुक्ति दिलाने के लिए नगर निगम प्रशासन ने यह पहल की है। गोलघर के पटरी व्यवसायियों को जल्द ही दूसरी जगह शिफ्ट करने की तैयारी है। गोलघर में पटरियों पर दुकान लगने के कारण जाम की समस्या हमेशा बनी रहती है। शाम होते ही आवागमन बढऩे पर पैदल चलने में दिक्कत होती है। नो वेंडिंग जोन न घोषित होने के कारण पटरी व्यवसायियों को हटाया भी नहीं जा पा रहा था। अब नो वेंडिंग घोषित होने के बाद गोलघर से पटरी व्यवसायियों को हटाने का रास्ता साफ हो गया है। गोलघर में अभी पटरियों पर सौ से ज्यादा दुकानें लगती हैं।

स्मार्ट सड़क बनने से बदलेगी सूरत
गोलघर से रेलवे स्टेशन होते हुए रेलवे बस स्टेशन तक की सड़क को पिछले साल ही स्मार्ट सड़क के लिए चयनित किया जा चुका है। स्मार्ट सड़क के निर्माण पर तकरीबन 54 करोड़ रुपये खर्च होने हैं। स्मार्ट सड़क के दोनों तरफ खरीदारी को गोलघर आने वाले ग्राहकों के बैठने की व्यवस्था रहेगी। दुकानों के सामने गमलों के लिए स्टैंड बनाए जाएंगे। इसमें फूलों के पौधे रोपने और देखभाल की जिम्मेदारी दुकानदारों को सौंपी जाएगी।

जीडीए में आज होगी बैठक
गोलघर को एक रंग में रंगने और अन्य सुविधाओं को लेकर मंगलवार को जीडीए में गोलघर के व्यापारिक संगठनों की बैठक थी। लेकिन भारत बंद के चलते इसे स्थगित कर दिया गया। अब बुधवार को बैठक होगी। बता दें कि राजस्थान के जयपुर की तरह गोलघर की सभी दुकानों को एक रंग में रंगा जाना है। दुकानें को ग्लो शाइन बोर्ड का भी रंग और साइज तय किया जा रहा है। व्यापारी भी इस पहल से खुश हैं। गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) को गोलघर के सुंदरीकरण और दुकानों को एक रंग में रंगने की जिम्मेदारी दी गई है। गोलघर की दुकानों को लेकर मतभेद है। जिसके चलते जीडीए में बैठक बुलाई गई है।

गोलघर को नो वेंडिंग जोन घोषित किया गया है। ठेले और पटरी वालों को हटाया जाएगा। गोलघर के सुंदरीकरण को लेकर बुधवार को जीडीए में बैठक होनी है। जिसके बाद इसे लेकर प्रभावी कार्रवाई की जाएगी।
अंजनी कुमार सिंह, नगर आयुक्त

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें