ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशGOOD NEWS : ट्रेनों की हर बोगी में होने जा रहा है चेंज, रेल यात्रियों को मिलेगी यह सुविधा

GOOD NEWS : ट्रेनों की हर बोगी में होने जा रहा है चेंज, रेल यात्रियों को मिलेगी यह सुविधा

रेलयात्रियों के लिए अच्छी खबर है। अब लोगों को यात्रा के दौरान पानी के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा न ही पानी भरने के चक्कर में उनकी ट्रेन छूटेगी। रेलवे प्रमुख ट्रेनों की बोगियों में मिनी आरओ प्लांट...

GOOD NEWS : ट्रेनों की हर बोगी में होने जा रहा है चेंज, रेल यात्रियों को मिलेगी यह सुविधा
आशीष श्रीवास्तव ,गोरखपुर Thu, 28 Jan 2021 10:36 AM
ऐप पर पढ़ें

रेलयात्रियों के लिए अच्छी खबर है। अब लोगों को यात्रा के दौरान पानी के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा न ही पानी भरने के चक्कर में उनकी ट्रेन छूटेगी। रेलवे प्रमुख ट्रेनों की बोगियों में मिनी आरओ प्लांट लगाने की तैयारी कर रहा है। इससे यात्रियों को नि:शुल्क पानी उपलब्ध होगा। रेलवे बोर्ड ने जोनल रेलवे से प्रमुख ट्रेनों की सूची मांगी है। 

दरअसल, कई बार यात्री ट्रेन छूटने के डर से बिना पानी भरे ही ट्रेन में चढ़ जाते हैं और फिर परेशान होते हैं या पानी खरीदकर पीना पड़ता है। भीड़भाड़ और गर्मी के दिनों में ज्यादा दिक्कत होती है। इस समस्या को देखते हुए रेलेवे ने ट्रेन में आरओ वाटर मशीन लगाने का निर्णय लिया है। पहले चरण में ऐसी प्रमुख ट्रेनों में यह मशीन लगाई जाएगी, जो कम स्टेशनों पर रुकती हैं और भीड़ ज्यादा होती है। मशीन लगने के बाद यात्रियों को चलती ट्रेन में आसानी से पानी मिल सकेगा। हां, यात्रियों को इस सुविधा का लाभ लेने के लिए खाली बोतल रखनी होगी। कोच में खाली पानी बोतल उपलब्ध नहीं होगी।अक्सर जब ट्रेन प्लेटफार्म पर पहुंचती है तो वाटर बूथ पर अचानक से यात्रियों की भीड़ मच जाती है। आरओ मशीन लगने से यह दिक्कत भी काफी हद तक कम हो जाएगी। इस नई सुविधा से पूरी यात्रा के दौरान यात्रियों की 50 से 80 रुपये तक की बचत होगी। 

इन प्रमुख ट्रेनों में लगेगी मशीन
आरओ मशीन लगाने के लिए रेलवे बोर्ड ने सभी जोनल रेलवे से प्रमुख ट्रेनों की सूची मांगी है। फिलहाल वैशाली एक्सप्रेस, गोरखधाम एक्सप्रेस, सम्पर्कक्रांति एक्सप्रेस, सप्तक्रांति एक्सप्रेस और कुशीनगर एक्सप्रेस में पहले आरओ मशीन लगाई जाएगी।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें