ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशमनरेगा मजदूरों के लिए अच्छी खबर, एक अप्रैल से प्रतिदिन 17 रुपए अधिक मजदूरी

मनरेगा मजदूरों के लिए अच्छी खबर, एक अप्रैल से प्रतिदिन 17 रुपए अधिक मजदूरी

प्रदेश के तीन करोड़ से अधिक मनरेगा मजदूरों के लिए अच्छी खबर है। एक अप्रैल से अब उन्हें प्रतिदिन की मजदूरी 17 रुपये अधिक मिला करेगी।

मनरेगा मजदूरों के लिए अच्छी खबर, एक अप्रैल से प्रतिदिन 17 रुपए अधिक मजदूरी
Deep Pandeyहिन्दुस्तान,लखनऊWed, 29 Mar 2023 08:30 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रदेश के तीन करोड़ से अधिक मनरेगा मजदूरों के लिए अच्छी खबर है। एक अप्रैल से अब उन्हें प्रतिदिन की मजदूरी 17 रुपये अधिक मिला करेगी। भारत सरकार ने मनरेगा मजदूरों के लिए नई दरों की घोषणा कर दी है। जिसके तहत उत्तर प्रदेश के मनरेगा मजदूरों को अब 213 की जगह 230 रुपये मजदूरी दी जाएगी। 

अपर आयुक्त मनरेगा कार्यालय के मुताबिक एक अप्रैल से मनरेगा मजदूरों को दी जाने वाली मजदूरी की दर केंद्र सरकार ने निर्धारित कर दिया है। अब यदि कोई मनरेगा मजदूर महीने में लगातार 30 दिन काम करेगा तो उसे मिलने वाली कुल मजदूरी में 510 रुपये का इजाफा हो जाएगा। 

1.62 करोड़ मजदूर ही इस समय मनरेगा में सक्रिय हैं

 प्रदेश में करीब 3.20 करोड़ जाब कार्ड धारक मनरेगा मजदूर हैं। इनमें से करीब 1.62 करोड़ मजदूर सक्रिय रहते हुए मनरेगा का काम कर रहे हैं। कोरोना वर्ष 2020-21 के दौरान प्रवासी मजदूरों के बाहर से लौट आने पर गांवों में रोजगार की मांग बहुत बढ़ गई थी। जिसके कारण 39.45 लाख मानव दिवस इस वर्ष काम के लिए सृजित करना पड़ा था। इसके बाद वर्ष 2021-22 में 32.56 करोड़ और चालू वित्तीय वर्ष 2022-23 में करीब 31 करोड़ मानव दिवस पर मजदूरों ने काम किया। 

यूपी ने ही मनरेगा से नदियों का पुनरूद्धार शुरू किया
मनरेगा के तहत केंद्र सरकार से निर्धारित कामों से अलग हटकर इस योजना से यूपी में पांच नये काम शुरू कराए। जिसमें नदियों का पुनरुद्धार, महिला समूहों द्वारा सूचना पट्टा का निर्माण, महिला समूहों की महिलाओं को मनरेगा में मेट बनाया जाना, बैंकिंग करेस्पांडेट सखी द्वारा मनरेगा मजदूरों की मजदूरी का भुगतान तथा जिलों में हाईटेक नर्सरी निर्माण का काम किया जा रहा है। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने मनरेगा के तहत अधिक से अधिक काम दिए जाने और प्रदेश सरकार द्वारा शुरू इन योजनाओं का काम तेजी से कराने के निर्देश दिए हैं।