ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशपशुपालकों के लिए अच्छी खबर, केसीसी पर इतने लाख तक बिना गारंटी लोन देगी योगी सरकार

पशुपालकों के लिए अच्छी खबर, केसीसी पर इतने लाख तक बिना गारंटी लोन देगी योगी सरकार

उत्तर प्रदेश के पशुपालकों के लिए अच्छी खबर है। किसानों की तर्ज अब योगी सरकार केसीसी पर इतने लाख तक बिना गारंटी लोन देगी। इसके लिए पशुपालन को लक्ष्य दिया गया है।

पशुपालकों के लिए अच्छी खबर, केसीसी पर इतने लाख तक बिना गारंटी लोन देगी योगी सरकार
Deep Pandeyहिन्दुस्तान,बाराबंकीTue, 28 Nov 2023 10:07 AM
ऐप पर पढ़ें

यूपी में खेती-बाड़ी करने वाले किसानों की तर्ज पर अब पशुपालक भी पशुओं के भरण पोषण और उनकी देखभाल के लिए किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) बनवा सकेंगे। इसके लिए पशुपालन विभाग को लक्ष्य दिया गया है। पशुपालकों को पशुचिकित्सक जागरूक कर केसीसी बनवाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। पशुओं की संख्या के आधार पर लोन की राशि निर्धारित होगी। बैंकर्स समिति के सत्यापन के बाद केसीसी बन सकेगी।

मुख्य पशुचिकित्सा अधिकारी डॉ. अतुल कुमार अवस्थी ने बताया कि शासन से 11712 पशुपालकों को किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। सीवीओ ने बताया कि पशुपालक केसीसी के लिए स्थानीय पशु चिकित्सालय पर जाकर आवेदन जमा करेंगे। उसमें पशु की संख्या और उसकी प्रजाति की प्रजाति होगी। भेंड़ बकरी से लेकर सभी तरह के पशुओं पर केसीसी बनवाई जा सकती है। जिले में करीब आठ लाख पशुओं की संख्या है। इसमें सभी तरह के पशु शामिल हैं। पशुओं से बनने वाले केसीसी की धनराशि का उपयोग पशुपालक पशुओं के भरण पोषण, उनके रहने के स्थान का निर्माण व उनके इलाज पर खर्च कर सकेंगे। अब तक योजना का लाभ लेने के लिए 4879 पशुपालकों ने आवेदन किया है। जिसमें से 3572 पशुपालकों की केसीसी बन चुकी है। और 2705 पशुपालकों को बैंकों ने राशि भी दे दी है।

1.60 लाख रुपये तक नहीं लगेगी गांरटी

सीवीओ ने बताया कि पशुपालकों को बैंक केसीसी पशुओं की संख्या और उनकी मालियत के आधार पर बनाएंगी। इसमें 1.60 लाख रुपए तक बनने वाली केसीसी के लिए पशुपालकों को कोई गारंटी के कागजात नहीं लगाने होंगे। उससे ज्यादा लोन के लिए पशुओं के अलावा अन्य जमीन आदि की गांरटी के काजगात देने होंगे। बैंकर्स समिति आवेदनों की जांच करने के बाद ही स्वीकृति देंगे।