ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी के 72 लाख बिजली उपभोक्ताओं के लिए गुड न्यूज, इस आदेश से कम जाएगा बिल 

यूपी के 72 लाख बिजली उपभोक्ताओं के लिए गुड न्यूज, इस आदेश से कम जाएगा बिल 

यूपी के  72 लाख बिजली उपभोक्ताओं के लिए गुड न्यूज है।बिजली उपभोक्ताओं को भी कनेक्शन सिक्योरिटी के रूप में जमा राशि पर करीब 130 करोड़ रुपये ब्याज का लाभ मिलेगा। इस आदेश से बिल  कम जाएगा।

यूपी के 72 लाख बिजली उपभोक्ताओं के लिए गुड न्यूज, इस आदेश से कम जाएगा बिल 
Deep Pandeyराजदीप जाखड,मेरठFri, 17 May 2024 08:09 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड(यूपीपीसीएल) प्रबंधन के आदेश के चलते पीवीवीएनएल के करीब 72 लाख बिजली उपभोक्ताओं को भी कनेक्शन सिक्योरिटी के रूप में जमा राशि पर करीब 130 करोड़ रुपये ब्याज का लाभ मिलेगा। ब्याज का लाभ उपभोक्ताओं के बिजली बिलों में समायोजित करके दिया जाएगा। इससे बिजली उपभोक्ताओं को बिल कम जाएगा।

विद्युत अधिनियम-2023 में दिए गए प्रावधानों के तहत उपभोक्ताओं को प्रत्येक वर्ष उनकी जमा सिक्योरिटी पर मिलने वाले ब्याज को देने का आदेश पावर कॉरपोरेशन प्रबंधन ने जारी किया है। प्रदेश की बिजली कंपनियों के पास उपभोक्ताओं की सिक्योरिटी राशि के 4500 करोड़ रुपये जमा है, जिस पर 2023-24 के लिए 6.75 फीसदी की दर से करीब 303 करोड़ रुपये ब्याज बन रहा है। इसमें पीवीवीएनएल के करीब 72 लाख उपभोक्ताओं के करीब 2000 करोड़ रुपये जमा है। इस पर करीब 135 करोड़ रुपये ब्याज बन रहा है। इस ब्याज को डिस्कॉम बिजली उपभोक्ताओं को अदा करेगी। 
 
बिजली बिलों में दी जाएगी ब्याज की धनराशि 
वर्ष 2023-24 के लिए ब्याज की धनराशि उपभोक्ताओं के मई-जून के बिजली बिलो में दी जाएगी। बिजली उपभोक्ता अपने बिलो मे ब्याज की धनराशि देख सकते हैं। अगर किसी को ब्याज की धनराशि न मिले तो वे इसकी शिकायत नजदीक के विद्युत उपकेंद्र पर कर सकते हैं।