ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशनेपाल बार्डर पर सख्‍ती बढ़ी तो थाईलैंड से होने लगी सोने की तस्‍करी

नेपाल बार्डर पर सख्‍ती बढ़ी तो थाईलैंड से होने लगी सोने की तस्‍करी

सोने की तस्करी युवाओं को गलत ढंग से कमाने के दलदल में ले जा रही है। तस्कर युवाओं कैरियर के तौर पर इस्तेमाल कर अपना काम करा रहे हैं। कभी नेपाल के रास्ते तो कई बार अन्य देशों से लगाकर सोने की तस्करी...

नेपाल बार्डर पर सख्‍ती बढ़ी तो थाईलैंड से होने लगी सोने की तस्‍करी
वरिष्‍ठ संवाददाता,गोरखपुर Sun, 06 Sep 2020 11:37 AM
ऐप पर पढ़ें

सोने की तस्करी युवाओं को गलत ढंग से कमाने के दलदल में ले जा रही है। तस्कर युवाओं कैरियर के तौर पर इस्तेमाल कर अपना काम करा रहे हैं। कभी नेपाल के रास्ते तो कई बार अन्य देशों से लगाकर सोने की तस्करी कराई जा रही है। नेपाल बार्डर पर सख्ती बढ़ने के बाद थाईलैंड से सोने की तस्करी हो रही है। सूत्रों की माने तो पूर्वांचल के युवाओं में थाईलैंड जाने का क्रेज बढ़ा तो उन्हें कैरियर बनाकर तस्कर कमाई करने में लगे हैं। बैंकाक जाने वाले युवाओं को अपने जाल में फंसाने वाले तस्कर उनका कैरियर के रूप में इस्तेमाल करते हुए उनके आने-जाने का किराया और होटल खर्च आदि की व्यवस्था कर लालच दे रहे हैं। 

थाईलैंड में सोने की कीमत 50 से 60 हजार रुपये प्रति सौ ग्राम है। भारत में सोने के प्रति लोगों का क्रेज और यहां के बाजार में इसकी खरीद-बिक्री आसान होने के चलते यहां इसकी तस्करी हो रही है। कुछ साल पहले तक भारत में सोना नेपाल के रास्ते आता था। मगर अब थाईलैंड जाने वाले युवाओं की बढ़ती संख्या को देखते हुए वाराणसी के बाबतपुर और लखनऊ के अमौसी एयरपोर्ट होते हुए इसकी खेप पूर्वांचल में पहुंचाई जा रही है।

डीआरआई ने तीन युवकों को किया था गिरफ्तार
राजस्व आसूचना निदेशालय (डीआरआई) लखनऊ की टीम ने सितंबर 2019 में कैंट के दाउदपुर से तीन युवकों को सोना तस्करी के आरोप में गिरफ्तार किया था। इन तीनों को गिरोह ने थाईलैंड घूमने के लिए भेजा था। लौटते समय ये युवक वहां से सोना लेकर आए थे। उन्होंने जूते के तले में सोना छिपाकर लाने की बात कबूल की थी।

पकड़ी गई तस्करी के सोने की खेप
09 जून 2019 : बाबतपुर हवाई अड्डे पर पकड़े गए दो यात्रियों ने बेल्ट में लगी बक्कल को सोने का बनवा लिया था।
20 मई 2019 : बाबतपुर एयरपोर्ट से दो व्यक्ति चार किलो सोने के साथ गिरफ्तार हुए। पहले ने लोहे के हथौड़े को खोखला करवाकर उसके अंदर सोना छिपाया था, जबकि दूसरे ने पास्ता बनाने वाली मशीन के अंदर सोना रखा था।
25 मई 2019 : लखनऊ एयरपोर्ट पर सोने की खेप के साथ कानपुर के व्यक्ति को पकड़ा गया।
26 मई 2019 : बाबतपुर एयरपोर्ट पर एक महिला और पुरुष पकड़े गए। उन्होंने अपने बैग में सोना लगवाया था, जो बैग की डिजाइन का हिस्सा लग रहा था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें