ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशआपदा में अवसर: 1500 रुपये लीटर हुआ बकरी का दूध, जानिए इसकी वजह

आपदा में अवसर: 1500 रुपये लीटर हुआ बकरी का दूध, जानिए इसकी वजह

डेंगू का प्रकोप और अचानक गिर रही प्लेटलेट्स ने तमाम वस्तुओं की मांग बढ़ा दी है। बकरी के दूध को खरीदार नहीं मिलते थे। उसके विक्रेता ऑनलाइन बाजार में 1500 रुपये लीटर की दर से सौदे बुक कर रहे हैं। पपीते...

आपदा में अवसर: 1500 रुपये लीटर हुआ बकरी का दूध, जानिए इसकी वजह
संवाददाता ,आगरा Fri, 22 Oct 2021 10:31 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

डेंगू का प्रकोप और अचानक गिर रही प्लेटलेट्स ने तमाम वस्तुओं की मांग बढ़ा दी है। बकरी के दूध को खरीदार नहीं मिलते थे। उसके विक्रेता ऑनलाइन बाजार में 1500 रुपये लीटर की दर से सौदे बुक कर रहे हैं। पपीते की पत्तियों के रस की गोलियों का डिब्बा 500 रुपये में बुक हो रहा है। ऐसे कई अन्य खानपान के विज्ञापन ई कॉमर्स कंपनियों के पोर्टल पर लगातार दिख रहे हैं। 

आगरा जनपद के विभिन्न हिस्सों में बकरी पालन करने वालों ने भी दूध के रेट बढ़ा दिए हैं। अब ग्राहक से 50 रुपये लीटर की बजाए 200 और 500 रुपये लीटर की मांग हो रही है। कुछ गांवों में तो बकरी पालकों द्वारा एक से डेढ़ हजार रुपये लीटर तक की दर से दूध की आपूर्ति किए जाने की चर्चा है। लोग दुकानों पर भी बकरी के दूध के बारे में पूछ रहे हैं। चिकित्सक इस तरह के उपचार से सहमत नहीं। उनका मानना है कि ऐसे देशी इलाज व्यक्ति और हालात के अनुसार ही दिए जा सकते हैं। इनके प्रभावी होने की गारंटी नहीं। इसकी बजाए मर्ज के लक्षण दिखते ही अपने चिकित्सक से संपर्क करना ज्यादा बेहतर होता है। दवाई और डॉक्टर की सलाह पर लिया गया खानपान ही उचित रहता है। 

किवि की मांग में उछाल

बाजार में 20-30 रुपये प्रति नग बिकने वाली किवि की मांग में बड़ा उछाल आया है। अब खरीदारों से एक नग के 40 रुपये मांगे जा रहे हैं। मंडी में किवि का जो बॉक्स 600 रुपये का चल रहा था। उसके दाम बढ़ कर 750 रुपये तक पहुंच गए हैं। इसी प्रकार चार पीस का बॉक्स भी बढ़ कर 140 रुपये का हो गया है।

ऑनलाइन साइटों पर भी डिमांड 

डेंगू की आशंका पर बकरी का दूध पिलाने की सलाहों के जोर पकड़ने के बीच इसकी मांग में खासा इजाफा हुआ है। हालांकि, स्थानीय स्तर पर दूध की आपूर्ति बेहद कम है। लोग बड़े डिपार्टमेंटल स्टोर्स में भी बकरी के दूध के संबंध में पूछताछ कर रहे हैं। ट्रेडिंग साइटें लोगों के इस डर का खूब फायदा उठा रही हैं। 35 से 50 रुपये प्रतिलीटर तक बिकने वाला दूध इन दिनों 100 से 500 रुपये प्रति लीटर की दर से बेचा जा रहा है। पुराना सामान बेचने वाली एक ट्रेडिंग साइट पर भी दूध बेचा जा रहा है। यहां दूध की कीमत 1000 से 1500 रुपये प्रति लीटर है। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें