ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशGlobal Investors Summit: आगरा में जमीन से आसमान तक होगी मेहमानों की सुरक्षा, लगीं स्पेशल टीम

Global Investors Summit: आगरा में जमीन से आसमान तक होगी मेहमानों की सुरक्षा, लगीं स्पेशल टीम

जी-20 समिट के लिए ताजनगरी आगरा में आने वाले मेहमानों की सुरक्षा में एंटी ड्रोन सिस्टम और स्नाइपर्स तैनात होंगे। ताजमहल और किला के आसपास चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा एजेंसियों का जाल रहेगा। एटीएस भी सक्रिय।

Global Investors Summit: आगरा में जमीन से आसमान तक होगी मेहमानों की सुरक्षा, लगीं स्पेशल टीम
Srishti Kunjहिन्दुस्तान टीम,आगराThu, 09 Feb 2023 06:39 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

जी-20 समिट के लिए ताजनगरी आगरा में आने वाले मेहमानों की सुरक्षा में एंटी ड्रोन सिस्टम और स्नाइपर्स तैनात होंगे। ताजमहल और किला के आसपास चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा एजेंसियों का जाल रहेगा। एटीएस को भी सक्रिय कर दिया गया है। भारत में जी-20 देशों की पहली बैठक आगरा में 11 से 13 फरवरी तक प्रस्तावित है। पुलिस कमिश्नर डा. प्रीतिंदर सिंह के मुताबिक, मेहमानों की सुरक्षा पर पूरा फोकस किया जा रहा है। एंटी ड्रोन सिस्टम, स्नाइपर्स लगाए जा रहे हैं। मेहमानों के आगरा प्रवास के दौरान चप्पे-चप्पे पर पुलिस, खुफिया एजेंसियों के लोग रहेंगे।

स्पेशल टीमें सक्रिय
पुलिस आयुक्त के अनुसार, शहर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस और पीएसी तैनात होगी। आसपास के जोन से भी फोर्स बुलाया जा रहा है। स्पेशल टीमें लगाई जा रही हैं। मेहमानों के रूट पर कड़ी सुरक्षा रहेगी। प्रतिनिधियों के काफिला निकलने के दौरान वाहनों को रोका जाएगा। रूट भी डायवर्ट होगा।

Mission 2024: अखिलेश यादव आज बलिया और गाजीपुर में, करेंगे 2024 के लिए शंखनाद

एटीएस कमांडो ने डाला डेरा, चप्पे-चप्पे पर रहेगा पुलिस और पीएसी का पहरा
दस फरवरी की शाम जी-20 का प्रतिनिधमंडल आगरा आ रहा है। सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। खुफिया एजेंसियां सक्रिय हैं। एटीएस कमांडो ने ताजनगरी में डेरा डाल दिया है। चप्पे-चप्पे पर पुलिस और पीएसी का पहरा रहेगा। एहतियातन एसडीआरएफ को भी लगाया गया है। एटीएस कमांडो की दो टीमें आई हैं। कमांडो ने एयरपोर्ट से ताजमहल और ताजमहल से आगरा किले के बीच की रेकी की है। बम निरोधक दस्ता और डॉग स्क्वाड से भी जगह-जगह जांच कराई जा रही है। 

जी-20 देशों के प्रतिनिधमंडल के सदस्य दो होटलों में रुकेंगे। उनके बाहर भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। फिलहाल कोई ट्रैफिक प्लान जारी नहीं किया गया है। माना यही जा रहा है कि आगमन और प्रस्थान के समय यातायात को कुछ देर के लिए रोका जाएग्रा। ात्येक कट, चौराहे और तिराहे पर फोर्स तैनात किया जाएगा। एयरपोर्ट से ताजमहल पूर्वी गेट सात किलोमीटर दूर है। एक दर्जन से अधिक जगह रूफटॉप ड्यूटियां भी लगाई गई हैं।

बाहर से आ रहे हैं अधिकारी
सुरक्षा व्यवस्था और ड्यूटी के लिए बाहर से आठ अपर पुलिस अधीक्षक, 12 डिप्टी एसपी, दो कंपनी पीएसी आ रही है। इसके अलावा रूट पर 1500 सिपाही और 200 दरोगा लगाए गए हैं। पुलिस कर्मियों को निर्देश दिए गए हैं कि रस्से और बैरियर चौराहे से कुछ पहले लगाए जाएं। चौराहे पर यातायात रोकने से अच्छा संदेश नहीं जाता है। वीआईवी फ्लीट गुजरने में ज्यादा समय नहीं लगेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें