ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशबर्ड फ्लू: मुर्गों को दे रहे इम्युनिटी बूस्टर, लिक्विड में दी जा रही मल्‍टी विटामिन

बर्ड फ्लू: मुर्गों को दे रहे इम्युनिटी बूस्टर, लिक्विड में दी जा रही मल्‍टी विटामिन

बर्ड फ्लू के खौफ का असर पोल्ट्री फार्मों पर साफ दिख रहा है। कोरोना में जिस तरह मनुष्यों में इम्युनिटी बूस्टर डोज दिया जा रहा था, उसी तर्ज पर बर्ड फ्लू के खौफ में मुर्गे-मुर्गियों को इम्युनिटी बूस्टर...

बर्ड फ्लू: मुर्गों को दे रहे इम्युनिटी बूस्टर, लिक्विड में दी जा रही मल्‍टी विटामिन
हिन्‍दुस्‍तान टीम ,गोरखपुर Fri, 15 Jan 2021 10:07 PM
ऐप पर पढ़ें

बर्ड फ्लू के खौफ का असर पोल्ट्री फार्मों पर साफ दिख रहा है। कोरोना में जिस तरह मनुष्यों में इम्युनिटी बूस्टर डोज दिया जा रहा था, उसी तर्ज पर बर्ड फ्लू के खौफ में मुर्गे-मुर्गियों को इम्युनिटी बूस्टर डोज दिया जा रहा है। पोल्ट्री फार्म में दिये जाने वाले डाइट में मिनरल होते हैं। इसके बाद भी अलग से बी-कॉम्प्लेक्स और मल्टी विटामिन की डोज दी जा रही है।

गोरखपुर मंडल में 1200 से अधिक पोल्ट्री फार्म है। बर्ड फ्लू के खौफ में 500 करोड़ से अधिक का कारोबार संकट में दिख रहा है। मुर्गे की कीमतों में इसका असर साफ दिख रहा है। 15 दिन के अंदर मुर्गे के मीट की कीमतें 200 रुपये प्रति किलो से घटकर 140 रुपये पर आ गई हैं। मुर्गे की कीमतें और न गिरे और बर्ड फ्लू से बचाव को लेकर संचालक मुर्गे और मुर्गियों को इम्युनिटी बूस्टर डोज दे रहे हैं। पशु चिकित्सक डॉ. वीके भट्ट का कहना है कि अब ब्रीड के हिसाब से कंपनियां दाना तैयार कर रही हैं। जिसमें मल्टी बिटामिन और इम्युनिटी बढ़ाने वाले डोज होते हैं। लेकिन बर्ड फ्लू के खौफ को देखते हुए अतिरिक्त विटामिन की सलाह दी जा रही है।

मुर्गे-मुर्गियों को लिक्विड में मल्टी विटामिन, बी कॉम्लेक्स, लीवर टॉनिक और कैल्सियम की डोज दी जा रही है। दवाओं की बिक्री की पुष्टि पोल्ट्री से जुड़े कारोबारी भी करते हैं। पशुओं के दवाओं के थोक विक्रेता स्वतंत्रवीर का कहना है कि पोल्ट्री फार्म संचालक मुर्गों की सुरक्षा को देखते हुए इम्युनिटी बूस्टर डोज दे रहे हैं। ऐसे में गुणवत्ता वाले दाने के साथ दवाओं की मांग बढ़ गई है।

ठंड और बाहरी पक्षियों से बचा रहे
पोल्ट्री फार्म संचालक बर्ड फ्लू के खौफ में मुर्गे और मुर्गियों को ठंड और बाहरी पक्षियों से बचा रहा है। इसके लिए पोल्ट्री फार्म को पॉलीथिन से पूरी तरह ढंक दिया गया है। मुर्गियों को गर्मी देने के लिए आग का इंतजाम किया गया है। कौओं या अन्य पक्षी पोल्ट्री फार्म के इर्द-गिर्द न आ सकें, इसका भी इंतजाम किया गया है।