DA Image
4 जून, 2020|1:29|IST

अगली स्टोरी

30 हजार करोड़ रुपए की लागत से बनेगा गंगा एक्सप्रेस-वे, यूपीडा ने तैयार किया का इस्टीमेट

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मेरठ से शुरू होकर प्रयागराज तक जाने वाले गंगा एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया है। यूपीडा ने इसका इस्टीमेट तैयार कर लिया है, जो 20924 करोड़ रुपये से ज्यादा का है। इस एक्सप्रेस का  काम इसी साल के आखिरी तक शुरू हो जाएगा।

यूपीडा के सीईओ एवं अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री ने प्रयागराज कुंभ के दौरान कैबिनेट की बैठक में इसकी घोषणा की थी। लॉकडाउन के बावजूद कार्य करते हुए यूपीडा ने इसका इस्टीमेट तैयार कर लिया है। यह 16 लेन का होगा। इसके लिए भूमि अधिग्रहण पर लगभग 9 हज़ार करोड़ रुपये खर्च होंगे। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने विभिन्न एक्सप्रेस वे के कार्यों की समीक्षा भी की। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे में अब 5 हज़ार 535 कुशल श्रमिक कार्य के रहे हैं। इसमें 1144 इंजीनियर भी हैं। साथ ही 3127 बड़ी मशीनें प्रोजेक्ट में लगी हुई हैं।

मुख्यमंत्री ने बरसात से पहले इसके कार्यों को पूरा करने के निर्देश दिए हैं। इसी प्रकार बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्य में 2348 श्रमिक, 625 इंजीनियर व 2370 बड़ी मशीनें कार्य कर रही हैं।  इस प्रोजेक्ट पर 296 किमी सड़क तथा 200 से अधिक मिट्टी का कार्य चल रहा है। गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे के निर्माण का कार्य भी शुरू कर दिया गया है। 

रोजगार देने को बनेगी वेबसाइट 
अपर मुख्य सचगृह ने बताया कि प्रवासी श्रमिकों और कामगारों को उनके कौशल के अनुसार रोज़गार उपलब्ध कराने के लिए एक वेबसाइट भी तैयार की जा रही है। इस वेबसाइट में राजस्व विभाग के माध्यम से इंडस्ट्री में कहीं भी किसी कार्य की आवश्यकता के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Ganga Expressway to be built at a cost of 30 thousand crores UPDA prepared the estimate