DA Image
21 अक्तूबर, 2020|8:22|IST

अगली स्टोरी

15 अप्रैल से प्रदेश के सभी राशनकार्ड धारकों को मिलेगा मुफ्त चावल और दाल  

यूपी के सभी राशनकार्ड धारकों को 15 अप्रैल से नि:शुल्क चावल और दाल का वितरण किया जाएगा। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत अन्त्योदय हो या पात्र गृहस्थी कार्ड धारक सभी को राशनकार्ड में दर्ज यूनिट के अनुसार राशन मिलेगा। यानी प्रति यूनिट  पांच किलो चावल और प्रति राशन कार्ड एक  किलो दाल  नि:शुल्क वितरित की जाएगी।

टोकन सिस्टम से होगा वितरण : सोशल डिस्टेन्सिंग बनाए रखने के लिए राशन दुकानों पर टोकन सिस्टम लागू किया जाएगा। कोटेदार कार्डधारकों को सुबह से शाम तक  प्रति घंटे के हिसाब से  समय दे देगा। जिससे लोग अपने समय पर आएंगे और राशन लेंगे। जिससे दुकान पर एक समय पांच से अधिक उपभोक्ता न रहें। साथ ही प्रत्येक के बीच कम से कम 01 मीटर की दूरी बनी रही। 

नोडल अधिकारी की मौजूदगी में होगा वितरण : नि:शुल्क राशन वितरण अनिवार्य रूप से नोडल अधिकारियों की मौजूदगी में होगा। जिससे राशन किसे मिला यह  प्रमाणित हो सके। दूसरे विभागों के अधिकारी भी  पर्यवेक्षक के रूप में लगेंगे। डीएसओ सुनील कुमार सिंह ने बताया कि प्रति यूनिट पांच किलो चावल और प्रति कार्ड एक किलो दाल नि:शुल्क वितरित की जाएगी।   

26 तक नि:शुल्क चावल का वितरण किया जाएगा
नि:शुल्क चावल का वितरण दिनांक 15 से 26 अप्रैल के बीच पूरा करा लिया जाएगा। वहीं इधर चल रहा राशन का नियमिम वितरण 12अप्रैल तक पूरा किया जाने के निर्देश दिए गए हैं। क्योंकि ई -पॉस मशीन में वितरण के लिए आवश्यक तकनीकी परिवर्तन किए जाएंगे।  

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:From April 15 all the ration card holders in the state will get free rice and pulses