ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशफ्रेट कॉरीडोर से देश की इकोनॉमी में होगा सुधार: अंगाड़ी

फ्रेट कॉरीडोर से देश की इकोनॉमी में होगा सुधार: अंगाड़ी

डेडीकेटेड फ्रेट कॉरीडोर का सपना पूरा होने के बाद निश्चित ही देश के साथ-साथ भारतीय रेल के भी अच्छे दिन आएंगे। फ्रेट कॉरीडोर से मालगाड़ियों की स्पीड में इजाफा होगा तो वहीं दिल्ली-हावड़ा रेलट्रैक पर भी...

फ्रेट कॉरीडोर से देश की इकोनॉमी में होगा सुधार: अंगाड़ी
हिन्दुस्तान टीम,फिरोजाबाद।Fri, 15 Nov 2019 05:52 PM
ऐप पर पढ़ें

डेडीकेटेड फ्रेट कॉरीडोर का सपना पूरा होने के बाद निश्चित ही देश के साथ-साथ भारतीय रेल के भी अच्छे दिन आएंगे। फ्रेट कॉरीडोर से मालगाड़ियों की स्पीड में इजाफा होगा तो वहीं दिल्ली-हावड़ा रेलट्रैक पर भी मेल, एक्सप्रेस एवं सुपरफास्ट ट्रेनों की गति में सुधार होगा। यह बात न्यू टूंडला स्टेशन पर डेडीकेटेड फ्रेट कॉरीडोर का निरीक्षण करने आए रेल राज्यमंत्री सुरेश अंगाड़ी ने कहीं।

उन्होंने एक तरफ जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की योजना की जमकर तारीफ की तो वहीं दूसरी तरफ फ्रेट कॉरीडोर के निर्माण में जुटी टीम के कार्यों की भी जमकर सराहना की। उन्होंने कहा कि फ्रेट कॉरीडोर के निर्माण से देश की इकोनॉमी में भी सुधार होगा। वर्ष 2022 तक दिल्ली से हावड़ा तक कॉरीडोर का कार्य पूरा करने का लक्ष्य है। जिसे युद्धस्तर पर करते हुए पूर्ण किया जाएगा। निश्चित ही इस कॉरीडोर के पूरा होने के बाद मालगाड़ियों की रफ्तार 100 किलोमीटर प्रति घंटे की होगी। जिससे रेल के मालभाड़े में इजाफा होगा तो वहीं दिल्ली-हावड़ा रेलखंड पर मेल, एक्सप्रेस व सुपरफास्ट ट्रेनों के सामयिक संचालन में भी सुधार आएगा।

उन्होंने रेल के निजीकरण पर किए प्रश्न के जवाब में कहा कि भारतीय रेल देश में सबसे बड़ी नियोक्ता है। इसे भारत सरकार प्राइवेट हाथों में नहीं देने वाली। उन्होंने रेल के निजीकरण की बात पर साफतौर पर कुछ भी नहीं कहा। इसके साथ ही उन्होंने महिला सुरक्षा की बात पर बोला कि ट्रेनों में महिलाओं की सुरक्षा को रेलवे पुलिस फोर्स की तैनाती की जाती है। रही बात महिला पुलिस की तो उसके लिए भी रेल प्रशासन द्वारा तैयारी की जा रही है। शीघ्र ही ट्रेनों में महिला यात्रियों के लिए महिला पुलिस बल की भी तैनाती की जाएगी। इसके बाद वे अपनी स्पेशल ट्रेन के मुख्य द्वार पर खड़े होकर हाथ जोड़कर सभी का अभिवादन करते हुए गंतव्य के लिए रवाना हो गए। 

रेलट्रैक पर चलकर जानी बारीकियां

फिरोजाबाद। रेल राज्यमंत्री सुरेश अंगाड़ी अपने निर्धारित समय से चलकर इटावा से न्यू भदान होते हुए दोपहर 1.30 बजे न्यू टूंडला पहुंचे। जहां से उन्होंने सवा घंटे तक रुककर रेलट्रैक का जायजा लिया। उन्होंने निरीक्षण के बाद कहा कि भारतीय रेल देश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ की हड्डी है। कॉरीडोर पर अब डबल डेकर मालगाड़ी भी 70 की जगह 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेंगी।

ट्रेनों के ठहराव की उठाई मांग

रेल राज्यमंत्री के आगमन पर भाजपा, विद्यार्थी परिषद एवं जैन समाज के लोगों ने टूंडला से सुबह दिल्ली और जगन्नाथपुरी जाने को नीलांचल एक्सप्रेस, कानपुर शताब्दी एक्सप्रेस के ठहराव के लिए ज्ञापन सौंपा। 

इलाहाबाद और दिल्ली से आए अधिकारी

इलाहाबाद मंडल के मंडल रेल प्रबंधक अमिताभ कुमार, सीनियर डीओएम इलाहाबाद मनुप्रकाश दुबे सहित दिल्ली से शरद श्रीवास्तव, धनन्जय सिंह, अनीश हेगड़ो, प्रियांशू तिवारी के अलावा अन्य अधिकारी प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

सुरक्षा के रहे पुख्ता इंतजाम

रेल राज्यमंत्री के आगमन पर सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए। उनके स्पेशल ट्रेन से उतरते ही आरपीएफ ने डॉग स्क्वायड की मदद से संदिग्ध वस्तुओं की जांच की।

ड्रोन कैमरे से की गई निगरानी

न्यू टूंडला पर आयोजित हुए कार्यक्रम की ड्रोन कैमरे से लगातार निगरानी की गई। रेल राज्यमंत्री के आगमन से प्रस्थान तक ड्रोन की मदद से वीडियो रिकॉर्डिंग की गई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें