Friday, January 28, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेशफ्री राशनः दिसंबर से मार्च तक के लिए योगी सरकार ने दी बड़ी राहत, 3014 करोड़ रुपए की वित्तीय मंजूरी

फ्री राशनः दिसंबर से मार्च तक के लिए योगी सरकार ने दी बड़ी राहत, 3014 करोड़ रुपए की वित्तीय मंजूरी

लखनऊ लाइव हिन्दुस्तानYogesh Yadav
Thu, 02 Dec 2021 10:45 PM
फ्री राशनः दिसंबर से मार्च तक के लिए योगी सरकार ने दी बड़ी राहत, 3014 करोड़ रुपए की वित्तीय मंजूरी

इस खबर को सुनें

यूपी की योगी सरकार ने प्रदेश के करोड़ों लोगों को बड़ी राहत दी है। दिसंबर से मार्च तक फ्री राशन के लिए रुपयों के आवंटन को मंजूरी दे दी गई है। अंत्योदय व पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को दिसम्बर से मार्च तक राशन के साथ नमक, दाल या साबुत चना, खाद्य तेल का फ्री वितरण किया जाएगा। इसके लिए राज्य सरकार ने 3014 करोड़ रुपए की वित्तीय मंजूरी दी है। इसके एक महीने के खर्च का 30 फीसदी यानी 226 करोड़ रुपए की अग्रिम मंजूरी भी दे दी है। 

सीएम योगी आदित्‍यनाथ के निर्देश पर सरकार अब राशन कार्ड धारकों को हर माह दो बार नि:शुल्क खद्यान्न बांटने जा रही है। इसमें एक राज्य सरकार के राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत तो दूसरा केंद्र सरकार के प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मिलेगा। इसमें प्रति यूनिट 10-10 किलो अनाज दिया जाएगा। इसके साथ ही माह में एक बार नि:शुल्क नमक, तेल और दाल भी फ्री में मिलेगा। सभी खाद्य सामग्रियों को कोटेदार दिसम्बर से मार्च तक नि:शुल्क बाटेंगे। 

प्रधान मंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का राशन पांच से 15 तारीख तक और राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा का राशन 20 तारीख से 30 तारीख तक बंटेगा। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत राशन कार्डधारकों को गेहूं और चावल के साथ नमक, दाल और खाद्य तेल का वितरण भी किया जाएगा। कोरोना काल में केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत अतिरिक्त गेहूं और चावल का नि:शुल्क वितरण कराया जा रहा था। लेकिन ये वितरण नवंबर में बंद हो गया। इसी के साथ प्रदेश सरकार ने वितरण में बदलाव करते हुए पूर्ण रूप से नि:शुल्क कर दिया है। 

ये मिलेगा 

नि:शुल्क गेहूं और चावल के साथ ही प्रत्येक कार्ड पर एक किलो आयोडाइज्ड नमक, एक किलो दाल या साबुत चना और एक लीटर खाद्य तेल (सरसों का तेल या रिफाइंड) नि:शुल्क वितरित किया जाएगा। इसका लाभ पात्र गृहस्थी और अंत्योदय दोनों को मिलेगा। अंत्योदय राशन कार्ड पर 35 किलो प्रति कार्ड की दर से 20 किलो गेहूं और 15 किलो चावल मिलेगा। वहीं पात्र गृहस्थी राशन कार्ड पर प्रति यूनिट पांच किलो की दर से तीन किलो गेहूं और दो किलो चावल मिलेगा। 

epaper

संबंधित खबरें