ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश18 बार मिलेगा फ्री राशन, डेढ़ साल में 45 हजार बढ़ गए राशनकार्ड वाले

18 बार मिलेगा फ्री राशन, डेढ़ साल में 45 हजार बढ़ गए राशनकार्ड वाले

कोरोना संक्रमण ने आगरा में राशनकार्डधारकों की संख्या में इजाफा किया है। मार्च 2020 से पहले आगरा में राशनकार्ड वाले परिवारों की संख्या 6.90 लाख के करीब थी। डेढ़ साल बाद अब आगरा में 7.35 लाख कार्डधारक...

18 बार मिलेगा फ्री राशन, डेढ़ साल में 45 हजार बढ़ गए राशनकार्ड वाले
वरिष्ठ संवाददाता,आगरा Mon, 14 Jun 2021 03:20 PM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना संक्रमण ने आगरा में राशनकार्डधारकों की संख्या में इजाफा किया है। मार्च 2020 से पहले आगरा में राशनकार्ड वाले परिवारों की संख्या 6.90 लाख के करीब थी। डेढ़ साल बाद अब आगरा में 7.35 लाख कार्डधारक परिवार राशन ले रहे हैं। करीब 45 हजार की बढ़त के पीछे सरकार से मिलने वाला मुफ्त राशन महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

कोरोना काल में मिल रहे मुफ्त राशन ने गरीब परिवारों के लिए राशनकार्ड सबसे महत्वपूर्ण हो गया है। बीते डेढ़ साल में 45 हजार से अधिक नए बने राशनकार्ड इसकी गवाही भी दे रहे हैं। कोरोना संक्रमण की पहली लहर में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत अप्रैल से नवंबर माह तक राशनकार्ड वाले परिवारों को महीने में एक बार मुफ्त अनाज मिला था। दूसरी लहर में एकबार फिर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मई से नवंबर माह तक मुफ्त अनाज की घोषणा सरकार ने की है। इसके अलावा उप्र सरकार ने भी जून, जुलाई और अगस्त में मुफ्त अनाज देने की घोषणा की है। इस प्रकार 2020 और 2021 में राशनकार्डधारकों को 18 बार मुफ्त राशन मिलेगा। उमेश चन्द्र मिश्र, जिला पूर्ति अधिकारी बताते हैं कि कोरोना काल में राशनकार्ड वाले परिवारों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है। केन्द्र व राज्य सरकार की ओर से राशनकार्डधारकों को मुफ्त राशन मिल रहा है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें