ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशफ्री राशन के लिए राशन कार्ड धारक इन तारीखों का रखें ध्‍यान, महीने में एक बार मिलेगा तेल-दाल और नमक

फ्री राशन के लिए राशन कार्ड धारक इन तारीखों का रखें ध्‍यान, महीने में एक बार मिलेगा तेल-दाल और नमक

सीएम योगी आदित्‍यनाथ के निर्देश पर सरकार अब राशन कार्ड धारकों को हर माह दो बार नि:शुल्क खद्यान्न बांटने जा रही है। इसमें एक राज्य सरकार के राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत तो दूसरा...

फ्री राशन के लिए राशन कार्ड धारक इन तारीखों का रखें ध्‍यान, महीने में एक बार मिलेगा तेल-दाल और नमक
हिन्‍दुस्‍तान टीम ,महराजगंज Wed, 01 Dec 2021 11:29 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

सीएम योगी आदित्‍यनाथ के निर्देश पर सरकार अब राशन कार्ड धारकों को हर माह दो बार नि:शुल्क खद्यान्न बांटने जा रही है। इसमें एक राज्य सरकार के राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत तो दूसरा केंद्र सरकार के प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मिलेगा। इसमें प्रति यूनिट 10-10 किलो अनाज दिया जाएगा। इसके साथ ही माह में एक बार नि:शुल्क नमक, तेल और दाल भी फ्री में मिलेगा। सभी खाद्य सामग्रियों को कोटेदार दिसम्बर से मार्च तक नि:शुल्क बाटेंगे। 

प्रधान मंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का राशन पांच से 15 तारीख तक और राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा का राशन 20 तारीख से 30 तारीख तक बटेगा। 
राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत महराजगंज के 505036 लाख राशन कार्डधारकों को गेहूं और चावल के साथ नमक, दाल और खाद्य तेल का वितरण भी किया जाएगा। महराजगंज में पात्र गृहस्थी के 438417 तथा अंत्योदय के 66619 कार्ड धारक हैं। कोरोना काल में केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत अतिरिक्त गेहूं और चावल का नि:शुल्क वितरण कराया जा रहा था। लेकिन ये वितरण नवंबर में बंद हो गया। इसी के साथ प्रदेश सरकार ने वितरण में बदलाव करते हुए पूर्ण रूप से नि:शुल्क कर दिया है। 

ये मिलेगा 

नि:शुल्क गेहूं और चावल के साथ ही प्रत्येक कार्ड पर एक किलो आयोडाइज्ड नमक, एक किलो दाल या साबुत चना और एक लीटर खाद्य तेल (सरसों का तेल या रिफाइंड) नि:शुल्क वितरित किया जाएगा। इसका लाभ पात्र गृहस्थी और अंत्योदय दोनों को मिलेगा। अंत्योदय राशन कार्ड पर 35 किलो प्रति कार्ड की दर से 20 किलो गेहूं और 15 किलो चावल मिलेगा। वहीं पात्र गृहस्थी राशन कार्ड पर प्रति यूनिट पांच किलो की दर से तीन किलो गेहूं और दो किलो चावल मिलेगा। 

दिसम्बर से मार्च तक कार्ड धारकों को नि:शुल्क राशन दिया जाएगा। लेकिन नमक, तेल, दाल के वितरण की तारीख अभी नहीं मिली है।

एपी सिंह, डीएसओ

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें