DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  यूपी में 20 जून से बंटेगा मु्फ्त राशन, जानिए अंत्‍योदय और पात्र गृहस्‍थी कार्ड धारकों को मिलेगा कितना गेहूं और चावल
उत्तर प्रदेश

यूपी में 20 जून से बंटेगा मु्फ्त राशन, जानिए अंत्‍योदय और पात्र गृहस्‍थी कार्ड धारकों को मिलेगा कितना गेहूं और चावल

विशेष संवाददाता ,लखनऊ Published By: Ajay Singh
Thu, 17 Jun 2021 10:38 AM
यूपी में 20 जून से बंटेगा मु्फ्त राशन, जानिए अंत्‍योदय और पात्र गृहस्‍थी कार्ड धारकों को मिलेगा कितना गेहूं और चावल

उत्‍तर प्रदेश सरकार सभी अंत्योदय व पात्र गृहस्थी राशन कार्डधारकों को 20 जून से राशन देगी। राज्य सरकार जून, जुलाई और अगस्त के महीने में मुफ्त राशन दे रही है। इसके अलावा अंत्योदय कार्डधारकों को जून में तीन किलो चीनी का वितरण 18 रुपये किलो की दर से किया जाएगा। इस संबंध में खाद्य आयुक्त मनीष चौहान ने जरूरी निर्देश जारी कर दिए हैं।  

अपर खाद्य आयुक्त अनिल कुमार दुबे ने बताया कि जून के आवंटित राशन के दूसरे चक्र में 20 से 30 जून के बीच वितरण किया जाएगा। इस योजना के तहत वितरण की अन्तिम तिथि 30 जून है और इस दिन आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से खाद्यान्न प्राप्त न कर सकने वाले उपभोक्ताओं के लिए मोबाइल ओटीपी वेरीफिकेशन के माध्यम से वितरण किया जा सकेगा। अंत्योदय कार्डधारकों को 35 किलो खाद्यान्न (20 किग्रा गेहूं व 15 किग्रा चावल) और पात्र गृहस्थी राशन कार्डों से सम्बद्ध यूनिटों पर पांच किलो खाद्यान्न प्रति यूनिट (तीन किलो गेहूं, दो किलो चावल) का निःशुल्क वितरण किया जाएगा।

अपर आयुक्त ने कहा कि चीनी के वितरण में पोर्टेबिलिटी की सुविधा उपलब्ध नहीं होगी। अन्त्योदय राशन कार्डधारक अपनी मूल उचित दर दुकान से ही चीनी प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि मुफ्त वितरण का सत्यापन होने के बाद उचित दर विक्रेता को उसको अनुमन्य धनराशि उसके खाते में जिलाधिकारी जमा करवाएंगे।

संबंधित खबरें