ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशफ्री राशन के साथ कार्डधारकों को अब मिलेगा 10 किलो का कैरी बैग, वितरण इसी माह से

फ्री राशन के साथ कार्डधारकों को अब मिलेगा 10 किलो का कैरी बैग, वितरण इसी माह से

फ्री राशन के साथ कार्डधारकों को अब 10 किलो का कैरी बैग मिलेंगे। इस बैग की क्षमता 10 किलो की होगी। इसी माह से बैग का वितरण शुरू हो जाएगा। 

फ्री राशन के साथ कार्डधारकों को अब मिलेगा 10 किलो का कैरी बैग, वितरण इसी माह से
Deep Pandeyहिन्दुस्तान,लखनऊFri, 01 Mar 2024 11:59 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) के तहत राशन कार्डधारकों को अब नि:शुल्क राशन लेने के लिए कैरी बैग (झोला) दिया जाएगा। इस बैग की क्षमता 10 किलो की होगी। लोकसभा चुनाव आचार संहिता लागू होने से पहले कार्डधारकों को बैग प्रदान किए जाएंगे। बैग को उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) को सौंपी गई है। इसी माह से बैग का वितरण शुरू हो जाएगा। 

लखनऊ को अभी मिले 2.90 लाख बैग

डीएसओ विजय प्रताप सिंह ने बताया कि लखनऊ में 7.80 लाख कार्डधारक हैं। एफसीआई से अभी 2.90 लाख बैग मिले हैं। इन बैगों को पहले शहर के कोटेदारों को भेजा जा रहा है। कोटेदार बैग का वितरण कार्डधारकों को करेंगे। बैग जैसे -जैसे मिलते जाएंगे। उन्हें जल्द से जल्द वितरित कराया जाएगा। 

बैग पर प्रधानमंत्री का चित्र

उन्होंने बताया कि कार्डधारकों को दिया जाने वाले बैग पर प्रधानमंत्री की फोटो के साथ ही योजना का नाम लिखा है। अपर आयुक्त खाद्य की ओर से जारी आदेश के मुताबिक चुनाव आचार संहिता लागू होने से पहले बैग का वितरण किया जाना है। 

कोटेदार रजिस्टर पर दर्ज करेंगे बैग का ब्योरा 

बैग वितरण के लिए कोटेदारों को एक रजिस्टर तैयार करना होगा। इसमें  कोटेदार बैंक प्राप्त करने वाले कार्डधारक का नाम, राशन कार्ड संख्या, मोबाइल नम्बर दर्ज करेंगे। हस्ताक्षर या अंगूठा भी लगवाएंगे। विभाग द्वारा बैग वितरण की रैंडम जांच भी की जाएगी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें