ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशराशन कार्डधारकों को घटतौली से निजात, राशन पूरा नहीं तो मशीन रिजेक्ट कर देगी अंगूठा

राशन कार्डधारकों को घटतौली से निजात, राशन पूरा नहीं तो मशीन रिजेक्ट कर देगी अंगूठा

राशन कार्डधारकों को घटतौली से निजात मिलने वाली है। कोटेदारों के राशन तोलने वाले कांटे को ई-पॉश मशीन से लिंक करने जा रही है। राशन पूरा नहीं तो मशीन अंगूठा रिजेक्ट कर देगी ।

राशन कार्डधारकों को घटतौली से निजात, राशन पूरा नहीं तो मशीन रिजेक्ट कर देगी अंगूठा
Deep Pandeyहिन्दुस्तान,आगराSat, 10 Feb 2024 09:11 AM
ऐप पर पढ़ें

Free Ration :जल्द ही राशनकार्ड धारकों को घटतौली से निताज मिलने वाली है। सरकार कोटेदारों के राशन तोलने वाले कांटे को ई-पॉश मशीन से लिंक करने जा रही है। दोनों के लिंक होने के बाद जबतक कांटे से पूरा राशन नहीं तुलेगा, राशनकार्ड धारक का अंगूठा एप्रूव नहीं होगा। जनपद की 1200 से अधिक राशन की दुकानों पर ई-पॉश मशीन व तोल मशीनों को लिंक करने का काम पूरा हो जाएगा।

राशन कोटेदारों की सबसे बड़ी शिकायत कम राशन देने की पूर्ति विभाग को मिलती हैं। यह शिकायत दशकों से चल रही है। कोरोना काल में मुफ्त राशन मिलना शुरू हुआ तो कोटेदारों ने घटतौली बढ़ा दी। घटतौली की शिकायतें बढ़ीं तो सरकार ने पहले ई-पॉश मशीन लांच की। इससे यह फायदा हुआ कि फर्जी राशनकार्ड खत्म हो गए। मशीन में अंगूठा लगकर ही राशन मिलता है। परंतु घटतौली की शिकायतें इससे भी कम नहीं हुईं तो अब सरकार ने राशन कोटेदार के राशन तोलने के तराजू को ई-पॉश मशीन को लिंक करने का काम शुरू कर दिया है। जिला पूर्ति अधिकारी संजीव कुमार सिंह ने बताया कि जनपद में सभी कोटेदारों की तोल मशीन को लिंक करने का काम होगा। इससे घटतौली नहीं हो सकेगी।                                           

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें